घर का माहौल और अपनों का भावनात्मक संबल सफलता का महत्वपूर्ण कारक

0
60

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी पर वेबिनार का आयोजन

कोटा। Meet The Toppers: भाषा एवं पुस्तकालय विभाग की नई पहल के अन्तर्गत राजकीय सार्वजनिक मण्डल पुस्तकालय कोटा में ‘मीट द टॉपर’ कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया। इस अवसर पर डॉ. राधा कृष्णन् राज्य केन्द्रीय पुस्तकालय जयपुर में आयोजित ‘सिविल सेवा परीक्षा -2024 (Civil Services Exam) की तैयारी’ विषय पर प्रेरक वक्ता के रूप में शासन सचिव नवीन जैन ने कहा कि तैयारी के दौरान घर का माहौल और अपनों का भावनात्मक संबल सफलता का महत्वपूर्ण कारक है। यूपीएससी सवालों को थोड़ा जटिल करके पूछता है। प्रतियोगियों को तैयारी गहनता से करनी चाहिए।

मुख्य वक्ता कृषि एवं पंचायती आयुक्त एवं 2014 के टॉपर राज गौरव अग्रवाल ने कहा कि आपकी परीक्षा का माध्यम चाहे कोई भी हो, आपने पहले चाहे कम या ज्यादा सफलता प्राप्त की हो, यूपीएससी को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। ये आपकी तैयारी के दौरान किए गए प्रयासों की परीक्षा है। यूपीएससी की तैयारी में पूर्व की परीक्षाओं के प्रश्नों का विश्लेषण बहुत ही मददगार साबित होता हैं।

संभागीय पुस्तकालयाध्यक्ष डॉ. दीपक कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि लाइव प्रसारण में युवाओं ने अपनी रायशुमारी में कहा कि इस ‘मीट द टॉपर’ वेबिनार से युवाओ का मनोबल काफी बढ़ा है। अब इस क्रम को जारी रखते हुए सभी विषयों एवं प्रतियोगी परीक्षाओं के टॉपर के लिए कार्य योजना बनाई जा रही है, ताकि इसी माह से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं का मार्गदर्शन किया जा सके।

कार्यक्रम का तकनीकी प्रबंधन रोहित नामा, जलपान प्रबंधन अजय सक्सेना तथा कार्यक्रम समन्वय शशि जैन ने किया। श्रीवास्तव ने बताया कि प्रसारण में काफी संख्या में राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, हैदराबाद समेत कई राज्यों के युवाओं ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।