बिरला ने लद्दाख दौरे पर शहरी विकास संबंधी संसदीय समिति से मुलाकात की

0
357

लेह। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला लद्दाख के दौरे पर हैं। उन्होंने कल शहरी विकास से संबंधित संसदीय समिति के सदस्यों से मुलाकात की । समिति आजकल लद्दाख में है।

मुलाकात के दौरान समिति के अध्यक्ष जगदंबिका पाल में लोक सभा अध्यक्ष को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के दौरे के दौरान अपने अवलोकनो और संस्तुतियों के बारे में जानकारी दी।

इस अवसर पर पाल ने लोक सभा अध्यक्ष को बताया कि यह समिति सरकार की विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा करती है और नीतियों के निर्माण और कार्यान्वयन से संबंधित बहुमूल्य सुझाव देती है। उन्होंने कहा कि कार्यपालिका की जवाबदेही को सुनिश्चित करने के लिए समिति नौकरशाही से सीधे सवाल करती है। इसीलिए यह समिति नौकरशाही और जनता के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी है।

संसदीय समिति के सदस्यों ने दौरे के दौरान अपने निष्कर्षों का फीडबैक लोकसभा अध्यक्ष को दिया। सदस्यों ने जमीनी स्तर पर सरकारी योजनाओं को लेकर भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उन्होंने ग्राउण्ड लेवल पर हुए बेहतर काम को सराहा तो कमियों को भी किया उजागर किया।

इस अवसर पर लोक सभा अध्यक्ष ने कहा कि सदन के अंदर आपसी संवाद बढ़ना चाहिए और समितियां सदस्यों के बीच आपसी संबंध मजबूत करती हैं। उन्होंने आग्रह किया कि मंत्रीगण भी समितियों के सदस्यों से नियमित संवाद करें, जिससे समितियों की सिफारिशों का प्रभावी कार्यान्वयन हो सके।