8 एवं 16GB नहीं, अब लॉन्च होंगे 24GB रैम वाले स्मार्टफोन, वनप्लस ने की घोषणा

0
83

नई दिल्ली। OnePlus Ace 2 Pro: टेक ब्रैंड्स OnePlus और Realme अब 24GB रैम वाले फोन मार्केट में लॉन्च कर एक नया रिकॉर्ड बना सकते हैं। पिछले कुछ साल में एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में 8GB से लेकर 16GB तक इंस्टॉल्ड रैम देखने को मिली है। लेकिन अब पूरे 24GB वाले फोन मार्केट में जगह बना सकते हैं।

चीन की गेमिंग फोन बनाने वाली कंपनी RedMagic की ओर से हाल ही में 24GB रैम वाला गेमिंग डिवाइस RedMagic 8S Pro लाने की घोषणा की है, जिसके बाद वनप्लस और रियलमी से भी ऐसे संकेत मिले हैं।

टिप्सटर Digital Chat Station ने बताया है कि Oga ग्रुप (BBK इलेक्ट्रॉनिक्स) अपने कम से कम दो ब्रैंड्स के स्मार्टफोन्स में रैम की क्षमता बढ़ाने पर विचार कर रहा है। जानना जरूरी है कि Oppo, OnePlus और Realme तीनों इस Oga ग्रुप से जुड़े हैं। इन कंपनियों की ओर से लॉन्च होने वाले नए फ्लैगशिप फोन्स में कम से कम 16GB रैम क्षमता जरूर मिलेगी, वहीं इनके टॉप वेरियंट्स में 24GB तक रैम क्षमता मिल सकती है।

रैम बढ़ाने का कदम उठाने से पहले कंपनियां यह तय करेंगी कि इससे ग्राहकों को फर्क पड़े। ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स अपने फोन की परफॉर्मेंस से खुश हैं और फ्लैगशिप डिवाइसेज से तो वैसे भी लैग या स्लो परउॉर्मेंस की शिकायत नहीं होती।

सवाल है कि क्या ब्रैंड्स ग्राहकों को 24GB रैम वाले फोन के लिए अतिरिक्त खर्च करने का फैसला लेने के लिए लुभा पाएंगे या फिर यह सिर्फ मार्केटिंग का एक तरीका भर बनकर रह जाएगा।

कयास लगाए जा रहे हैं कि OnePlus Ace 2 Pro स्मार्टफोन का एक वेरियंट कंपनी 24GB रैम के साथ उतारेगी। हालांकि, इस फोन के बाकी फीचर्स Oppo Reno 10 Pro+ के चाइनीज वर्जन जैसे हो सकते हैं।

ढेरों स्मार्टफोन्स में अब वर्चुअल रैम का विकल्प भी मिलता है, जिस फीचर के साथ स्टोरेज के एक हिस्से को रैम की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर 24GB रैम में यह वर्चुअल रैम मिलाकर मिलती है तो यह बदलाव मार्केटिंग का एक तरीका भर है और यूजर्स को ज्यादा प्रभावित नहीं करेगा।