नीट पीजी की जगह अब NEXT आयोजित होगी, जानिए कब से

101

नई दिल्ली। देशभर के मेडिकल कॉलेजों में पीजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए 2024 से नीट पीजी की जगह पर एनईएक्सटी (NEXT) परीक्षा आयोजित होगी। इस बात की जानकारी राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) की तरफ से दिया गया है।

इस मुद्दे पर एक वेबिनार में संबोधित करते हुए एनएमसी ने कहा कि नेशनल एग्जिट टेस्ट (एनईएक्सटी) नामक एक नई परीक्षा शुरू की है, जो 2024 में मौजूदा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) पीजी की जगह लेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2019 बैच के MBBS छात्रों के लिए पहली एनईएक्सटी परीक्षा होगी। वहीं, इससे पहले के बैच के छात्रों के लिए नीट पीजी ही विकल्प के तौर पर रखा गया है। नीट पीजी के कोर्सेज में अभ्यर्थियों को एनईएक्सटी के स्कोर के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा। MBBS फाइन वर्ष के स्टूडेंट्स को यह परीक्षा हर हाल में डिग्री प्राप्त करने के लिए भी पास करना होगा।

इसके अलावा विदेश से MBBS की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए भी यह परीक्षा पास करना होगा। क्योंकि बिना इसे पास किए उन्हें भारत में प्रैक्टिस की अनुमति नहीं दी जाएगी। वहीं, भारतीय छात्रों को भी मेडिकल की प्रैक्टिस के लिए इस परीक्षा को पास करना अनिवार्य होगा।

पहली परीक्षा कब
एनईएक्सटी परीक्षा दिसंबर 2023 में पहली बार आयोजित की जा सकती है। वहीं, दूसरी परीक्षा मई तक आयोजित की जा सकती है। हालांकि, अभी इसको लेकर ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है। वेबिनार में यह जरूर बताया है कि नेशनल एग्जिट टेस्ट में दो हिस्से होंगे। पहले में लिखित परीक्षा आयोजित होगी। जबकि दूसरे में प्रैक्टिकल एग्जाम होंगे।

वर्तमान परीक्षा प्रणाली व्यावहारिक कौशल और सैद्धांतिक ज्ञान पर जोर देती है। NExT चिकित्सा शिक्षा को ज्ञान के व्यावहारिक अनुप्रयोग की ओर पुनर्निर्देशित करता है। साथ ही यह साक्ष्य-आधारित चिकित्सा और नैतिक सिद्धांतों का उपयोग करके रोगियों का निदान, उपचार और प्रबंधन करने में सक्षम बनाता है।