हाड़ौती में बारिश का कहर, मकान ढहने से 2 लड़कियों की मौत

1341

कोटा/ बारां। बारिश से राजस्थान के हाड़ौती विशेषकर बारां झालावाड़ एवं कोटा में हालात बद से बदतर हो गए हैं। बारां में बीती रात से लगातार हो रही बारिश से कस्बा नोनेरा बलारपुर गांव में पानी भर गया। इसके साथ ही लुहावद गांव समेत कई इलाके टापू बन गए हैं। लगातार बारिश से कई छप्पर पोश मकान गिर गए हैं। बारिश से जुड़े हादसों में दो बच्चियों की मौत हो गई तथा कई लोग घायल हो गए हैं। बीते पांच दिनों से पूर्वी राजस्थान में मानसून सक्रिय है। 

कोटा बैराज के तीन, काली सिंध डैम के चार, छीपा बांध के दो गेट खोले
कोटा में सुबह शुरू हुआ बरसात का दौर दोपहर तक जारी रहा। दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रही। मध्यप्रदेश में भी बारिश से यहां हालात बिगड़ गए। मधयप्रदेश की ओर से चंबल में पानी आने से कोटा बैराज के पांच गेट खोल कर 50 हजार क्यूसेक पानी की निवासी की गई।

वहीं झालावाड़ में भी बीती रात से लगातार बारिश होती रही। यहां काली सिंध डैम के चार गेट खोलककर 30 हजार क्यूसेक पानी निकाला गया। छापी बांध के भी दो गेट खोलकर पानी निकासी की गई। सवाईमाधोपुर में सुबह चार बजे रिमझिम बारिश का दौर शुरू हुआ जो दाेपहर तक चला।

बारां में हालात बेकाबू
बारां के कंवरपुरा गांव में मकान गिरने से दो लड़कियों की मौत हो गई। एक लड़की ने मौके पर ही दम तोड़ दिया तो दूसरी की मौत अस्पताल ले जाते समय हुई। रातभर हुई झमाझम बारिश के बाद कस्बानोनेरा बलारपुर गांव में पानी भर गया।

नदियां उफान पर होने की वजह से प्रशासन उन तक मदद नहीं पहुंचा पा रहा है। क्षेत्र की कुनू, पलकों, रेपी तिलपसी नदियों में उफान होने से देवरी से जुड़े चोराखाडी, वमंनगवा, सड़, घोघरा गोयरा, बभनगामा, तिलगवा, बलारपुर गावों को जोड़ने वाले मार्गों पर जाम है। कस्बानौनेरा, बलारपुर गांवों में आठ फीट तक पानी भर गया है।

कुनू नदी में उफान देखने उमड़े लोग
वहीं बारां में एनएच 27 पर कुनू नदी में आए उफान के रौद्र रूप को देखने लोग उमड़ पड़े। कस्बाथाना पुलिस थाना अधिकारी सूर्यनारायण सिंह ने बताया कि विभिन्न मार्गों पर नदियां उफान पर होने की वजह से कस्बानौनेरा बलारपुर गांवो में पहुंचना मुश्किल हो रहा है।

क्षेत्र के नदी-नालों पर पुलिस के जवान तैनात कर निगरानी रखी जा रही है। कुनू नदी में आए सैलाब में बलारपुर कस्बानोनेरा गांव में घरों में पानी घुस गया जिससे उपयोगी सामान फ्रिज, कूलर, टीवी गैस सिलेंडर सहित उपयोगी सामान बह गया।

बच्चे सहित तीन लोगों को रेस्क्यू किया
बारां में समीपवर्ती माथना माथनी में बाणगंगा नदी के पास बनी झोपड़ी पानी से घरि गई। ऐसे में शनिवार सुबह झोपड़ी में बच्चा सहित परिवार फंस गए। नदी का जलस्तर भी लगातार बढ रहा था। इस दौरान सूचना मिलने पर पहुंची रेस्क्यू टीम ने बच्चे सहित परिवार के तीन लोगों को एक घंटे के बाद बाहर नदी से बाहर निकाला।

तहसीलदार का किया घेराव
नेशनल हाईवे 27 पर कुनू नदी पर पहुंचे तहसीलदार रामकिशन मीणा का लोगों ने घेराव किया। लोग कसबनोनेरा बलारपुर गांव में आए सैलाब में फंसे लोगों की मदद की मांग कर रहे थे। प्रशासन की उदासीनता को देखते हुए लोगों ने प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। तहसीलदार ने मदद का भरोसा दिया तब लोग माने। देवरी कस्बे के पास सिरसीपुरा तालाब की पाल में आई दरार से भयभीत है।

 भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने शनिवार को अलवर, भरतपुर, धौलपुर, सवाईमाधोपुर, कोटा, करौली और झालावाड़ में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

लुहावद में भी मकान गिरे : ग्राम पंचायत लुहावद में लगातार बारिश के चलते लुहावद पुलिया पर 4 फिट पानी दिखाई दिया। इससे निचली इलाकों में घरो में पानी भर गया। पानी भरने के कारण गेहूं और लहसुन समेत कई घरेलू सामान भीग गए। कई मकानों में दरारें आने से गिर गए। फसलें बर्बाद हो गई है। लुहावद पंचायत के गांव गणेशखेड़ा, अमरपुरा में बाढ़ की वजह से दर्जनों कच्चे मकान धाराशाही हो गए। 

शनिवार को कोटा जिले के इटावा कस्बे की ओर जा रही बस रास्ते में बाढ़ के तेज बहाव में पुलिया पर जाकर अटक गई। जिससे बस में सवार यात्रियों की जान सांसत में आ गई। कोटा जिले में भारी बारिश से कई जगह जान – मॉल का भरी नुकसान हुआ है।

इटावा के पास बाढ़ के पानी में पुलिया पर फंसी बस, देखिये वीडियो –