हमेशा हारता वही है, जो खुद को नहीं पहचानता: नितिन विजय

25

मोशन एजुकेशन में मेगा ओरिएंटेशन प्रोग्राम

कोटा। मोशन एजुकेशन के फाउंडर और सीईओ नितिन विजय ने कहा कि सफलता के लिए अपने मजबूत और कमजोर पक्ष को जानना जरूरी है। हमेशा हारता वही है जो खुद को नहीं पहचानता। जब आप संकल्प कर जज्बे के साथ प्रयास शुरू करते है और मार्ग में आने वाली बाधाओं का धैर्य से सामना करते हैं तो कोई भी ताकत आपको सफल होने से नहीं रोक सकती।

वे बुधवार को द्रोणा-2 कैम्पस में जेईई विद्यार्थियों के ओरिएंटेशन प्रोग्राम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में हजारों विद्यार्थी और अभिभावक शामिल हुए। नितिन विजय ने कहा कि विद्यार्थी में सफलता के लिए जुनून नहीं है तो कोई भी कोचिंग संस्थान कुछ नहीं कर सकता। विद्यार्थी सभी कक्षाओं में उपस्थित रहकर पढ़ते रहें, सिलेबस समाप्त हो जाए तो अभ्यास करते रहें, टेस्ट देते रहें, उनमे मिली कमजोरियों के दुरुस्त करते रहें तो उनको अपना ड्रीम कॉलेज मिलकर ही रहता है। बच्चे की सफलता के लिए अभिभावकों को भी सजग रहने की जरुरत रहती है।

ज्वाइंट डाइरेक्टर रामरतन द्विवेदी ने कहा कि बोर्ड परीक्षा में बहुत अधिक नंबर लाने वाले बच्चों को जब कोचिंग के टेस्ट में नंबर काम आते हैं तो वे घबरा जाते हैं, पैरेंट्स भी विचलित हो जाते हैं। उन्हें यह समझ लेना चाहिए कि जेईई एडवांस एग्जाम बोर्ड से अलग हैं।

ओरिएंटेशन में बताया गया कि कोचिंग कब से शुरू और कब समाप्त होगी, टेस्ट और रिवीजन क्लासेस का शेड्यूल क्या रहेगा और मोशन की ओर से क्या सुविधाएं दी जाएंगी। डिप्टी डायरेक्टर और अकेडमिक हेड जेईई निखिल श्रीवास्तव ने जेईई में सफलता के टिप्स दिए और मोशन के कोचिंग सिस्टम और पढ़ाई की सही रणनीति से अवगत कराया गया। कंटेंट हेड जयंत चित्तौड़ा ने बताया कि सफलता के लिए मोशन लर्निंग एप और एआई बेस्ड सीपीएस मशीन का उपयोग किस तरह करना है।