संजीवनी साधना सेशन में एलन के 7 हजार छात्रों ने जाना ध्यान का मूलमंत्र

0
175

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में तीन दिवसीय संजीवनी साधना सेशन का आयोजन किया गया। लैंडमार्क सिटी स्थित एलन सम्यक कैम्पस के सद्गुण सभागार में 7 सेशन में 7 हजार विद्यार्थियों को योग व श्वास क्रिया के माध्यम से ध्यान का मूलमंत्र सिखाया गया।

निर्वाणा नेचुरोपैथी एण्ड रिट्रिट सेंटर की मोटिवेटर व योग शिक्षिका छोटी गुरु मां द्वारा डेढ़ घंटे के सेशन में विद्यार्थियों को सोच को सकारात्मक रखते हुए दैनिक योग करने के लिए प्रेरित किया। संजीवनी साधना सेशन में योग को जीवन की संजीवनी बताया गया।

गुरु मां ने कहा कि यदि योग साधना हम नियमित रूप से करें तो न केवल स्वस्थ रहेंगे, वरन खुश और उत्साहित भी रहेंगे। हमें श्वास पर नियंत्रण रखने की क्रिया को समझना है, ताकि हम सामान्य रहते हुए तनाव का प्रबंधन कर सकें, एकाग्रता को बढ़ाते हुए पढ़ाई कर सकें, अपनी मैमोरी को बढ़ा सकें और विचार करने की क्षमता को सकारात्मक और सुदृढ़ कर सकें।

शिविर में सभी विद्यार्थियों को मेडिटेशन स्टिक्स के माध्यम से योगाभ्यास करवाया गया। साथ ही बताया गया कि हमें योग को दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाना है। स्वस्थ शरीर के साथ ही स्वस्थ मन और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होना जरूरी है तभी हम पूरे ध्यान से पढ़ाई कर सकेंगे। कम समय में ज्यादा ग्रहण कर सकें। इस अवसर पर एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के चेयरमैन डॉ.बृजेश माहेश्वरी और निदेशक नवीन माहेश्वरी ने गुरु मां के योग के क्षेत्र में योगदान को सराहा।