सर्दी में ठिठुरते रेलयात्रियों को मिलेगी राहत, रेलवे स्टेशन पर भी कंबल निधि शुरू

0
103
रेलवे स्टेशन पर कंबल वितरित करते स्पीकर बिरला।

कोटा। रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार कर रहे यात्रियों को भी अब ठिठुराती सर्दी परेशान नहीं करेगी। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर रेलवे स्टेशन पर भी निशुल्क कंबल निधि प्रारंभ कर दी गई है। स्पीकर बिरला की उपस्थिति में रेल यात्री कैलाशी बाई ने फीता काट कर सुविधा का शुभारंभ किया।

अस्पताल में भर्ती मरीजों के तीमारदारों की परेशानी को देखते हुए स्पीकर बिरला ने वर्ष 2007 में अस्पतालों में कंबल निधि प्रकल्प की शुरूआत की थी। बाद में लोगों ने उन्हें स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार कर रहे रेल यात्रियों को भी इसी प्रकार सुविधा प्रारंभ करने का आग्रह किया। इस पर वहां पर भी विगत तीन वर्षों से यह प्रकल्प चलाया जा रहा है।

पांच दिवसीय संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के प्रवास पर आए लोक सभा अध्यक्ष गुरूवार रात जब दिल्ली लौट रहे थे तो ट्रेन में सवार होने से पहले उन्होंने इस प्रकल्प की शुरूआत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि रेलयात्रियों को सर्दी से बचाव के कोई इंतजाम नहीं होते। जनसहयोग से संचालित यह प्रकल्प उन्हें बड़ी राहत पहुंचाता है।

इस अवसर पर नगर निगम कोटा उत्तर में नेता प्रतिपक्ष लव शर्मा, एडीआरएम मनोज जैन, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय, सामाजिक कार्यकर्ता सत्यनारायण शर्मा सत्तू, रमेश शर्मा, ओम महावरख् जितेंद्र सिंह चैहान, जतिन अगनानी, नेमीचंद नागर, दीपक त्यागी, राहुल प्रजापति, अशोक गुर्जर, लोकेश खींची, रविंद्र भोले, राहुल पाठक, प्रदीप नागर, आयुष शर्मा, मुकुल, अजय मेहरा, रोहित जैन, लव नकवाल आदि उपस्थित रहे।

पहले ही दिन 300 लोगों को मिला लाभ
स्पीकर ओम बिरला की पहल पर कोटा ग्रेन एंड सीड्स मर्चेंट एसोसिएशन के सहयोग से संचालित कंबल निधि का पहले ही दिन 300 से अधिक लोगों को लाभ मिला। न्यू मेडिकल काॅलेज में सेवा के संयोजक सुमित जांगिड ने बताया कि वहां 127 लोगों ने कंबल और रजाई प्राप्त की। एमबीएस अस्पताल में सेवा के संयोजक वैभव सैनी ने बताया कि वहां प्रकल्प प्रारंभ होने के बाद पहले दिन 70 लोगों ने कंबल और रजाई निशुल्क प्राप्त की। इसी तरहे रेलवे स्टेशन पर भी 62 यात्रियों ने इस सुविधा का लाभ लिया।