वित्तीय अपराधों से निपटने के वैश्विक ढांचे की मजबूती जरूरी :वित्त मंत्री

169

ई दिल्ली। financial crimes: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को वित्तीय अपराधों, धन शोधन से निपटने और क्रिप्टो मुद्राओं सहित विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों के बारे में जानकारी साझा करने के लिए वैश्विक ढांचे को और मजबूत बनाने पर जोर दिया।

उन्होंने ‘कर चोरी, भ्रष्टाचार और धन शोधन से निपटने पर जी20 की उच्च स्तरीय कर संगोष्ठी’ को संबोधित करते हुए भरोसा जताया कि जी20 (G20) कानून प्रवर्तन क्षमता को बढ़ाने में विभिन्न देशों की सहायता जारी रखेगा। सीतारमण ने कहा कि जी20 की अध्यक्षता के तहत भारत ने ओईसीडी के सहयोग से दक्षिण एशियाई क्षेत्र में कर और वित्तीय अपराध जांच की क्षमता विकसित करने का बीड़ा उठाया है।

भारत ने 18 जुलाई को नई दिल्ली में राष्ट्रीय प्रत्यक्ष कर अकादमी के क्षेत्रीय परिसर में दक्षिण एशियाई क्षेत्र के लिए कर और वित्तीय अपराध जांच पर एक पायलट शुरू करने का निर्णय लिया है।

इस पायलट का आयोजन ओईसीडी के सहयोग से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जी20 ने वैश्विक कर, भ्रष्टाचार विरोधी और मनी लॉन्ड्रिंग विरोधी ढांचे में कई सुधारों को आगे बढ़ाने में मदद की है। इससे वित्तीय अपराधों के लिए अधिक व्यापक नजरिया अपनाने में मदद मिली है।