लोगों में जागरूकता से ही भ्रष्ट लोक सेवक एवं दलाल पकड़े जाएंगे: एसीबी महानिदेशक

0
105

दो साल में एक हजार से अधिक लोकसेवक और तीन सौ दलाल ट्रैप

-कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा। राजस्थान में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) के महानिदेशक बीएल सोनी ने कहा कि लोगों में भ्रष्टाचार के खिलाफ जागरूकता बढ़ने के कारण ही भ्रष्ट लोक सेवकों और उनके दलालों को पकड़ने की मामले लगातार बढ़े हैं, लेकिन अभी इस बारे में लोगों में और अधिक जागरूकता लाए जाने की आवश्यकता है। इसके लिए भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने कुछ नए नवाचार भी शुरू किए ताकि लोग अपने अधिकारों और भ्रष्ट लोगों पर लगाम लगाने के प्रति सजग हो और इस भ्रष्ट तंत्र पर अंकुश लगाया जा सके।

श्री सोनी ने शनिवार को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की ओर से जिला परिषद के सभागार में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में जानकारी दी कि एसीबी ने बीते दो 2 सालों में एक हजार से अधिक लोकसेवक तथा करीब तीन सौ दलालों को ट्रैप किया है। यह सब जागरूक नागरिकों के सहयोग से ही संभव हुआ है।

श्री सोनी ने कहा कि जागरूक नागरिकों के सहयोग से ही समाज को भ्रष्टाचार मुक्त करने में मदद मिलेगी ऐसे में सभी जागरूक हो तथा समाज के अंतिम व्यक्ति तक जागरूकता पहुंचाएं। इसके लिये एसीबी ने 300 गांव में सजग ग्राम योजना चला रखी हैं। आने वाले समय में एसीबी मित्र योजना भी चलाई जाएगी जिससे लोग एसीबी के सहयोगी बन सके।

श्री सोनी ने कहा कि भ्रष्टाचार आज के समय समाज के लिए चुनौती है। आने वाली पीढ़ियों को भ्रष्टाचार मुक्त विरासत देने के लिए प्रत्येक नागरिक को जागरूक होकर अपने अधिकार एवं कर्तव्यों के प्रति समाज को भी जागरूक करना होगा। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो प्रदेश में भ्रष्टाचार मिटाने के लिए अनेक नवाचार लेकर आया है लेकिन यह तभी पूरे होंगे जब प्रत्येक नागरिक जागरूकता के साथ भ्रष्टाचारियों की सूचना ब्यूरो को समय पर दे।

उन्होंने कहा कि ब्यूरो द्वारा सूचना देने वाले प्रत्येक व्यक्ति का रिकॉर्ड गुप्त रखा जाता है। ऐसे में वे निडर होकर किसी भी क्षेत्र में अनियमितता या भ्रष्टाचार है तो उसकी शिकायत दर्ज कराएं। ब्यूरो ने 1064 टोल फ्री नंबर 9413502834 व्हाट्सएप नंबर भी जारी किए हुए हैं। इन पर कोई भी नागरिक सूचना दे सकते हैं। ब्यूरो व्हाट्सएप पर अथवा टोल फ्री नंबर पर संपर्क करने वाले नागरिक की सूचना गुप्त रखी जाकर कार्यवाही को अंजाम देता है।

श्री सोनी ने कहा कि एसीबी कार्रवाई से पहले भी कार्यवाही के बाद भी सूचना देने वाले के साथ खडी रहती हैं। कोई भी लोकसेवक वाजिब काम के लिए यदि रिश्वत मांगता है तो उसकी सूचना दें। ब्यूरो समय पर कार्यवाही करेगा। दूसरा यदि किसी लोकसेवक द्वारा आय से अधिक संपत्ति अर्जित कर रखे हैं तो उसकी जानकारी दे सकते हैं। सारी सूचनाएं गोपनीय रखी जाएंगी।

श्री सोनी ने कहा कि पद का दुरुपयोग करने के प्रकरण भी देखने में आते हैं जो जनता के हित के बजाय व्यक्तिगत हित में काम करते हैं, ऐसे लोक सेवकों की सूचना भी ब्यूरो को दी जा सकती है। ब्यूरो का प्रयास रहेगा कि समय पर कार्यवाही कर सूचना देने वाले के कार्यक्रम समय पर पूरा कराया जाए। उन्होंने भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की कार्यप्रणाली की जानकारी देकर नागरिकों का आह्वान किया कि वे एसीबी के मित्र बनकर समाज में भ्रष्टाचार को मुक्त करने के लिए आगे आएं।

उपमहानिरीक्षक सवाई सिंह गोदारा ने कहा कि भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए एसीबी ने जो कारगर कदम उठाए हैं, उनका उद्देश्य समाज के अंतिम व्यक्ति तक बिना रुकावट के योजनाओं का लाभ मिल सके। श्री गोदारा ने एसीबी की कार्यप्रणाली की जानकारी देकर जनसंवाद के उद्देश्य तथा एसीबी के नवाचारों की जानकारी दी।

पुलिस अधीक्षक आलोक श्रीवास्तव ने सभी का स्वागत करते हुए आभार व्यक्त किया। जनसंवाद कार्यक्रम में नागरिकों ने एसीबी के नवाचारों का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने, एसीबी के रिक्त पदों को भरने, अवैध खनन, राजकीय कार्यालयों में व्याप्त भ्रष्टाचार को दूर करने के लिए के लिए स्व-प्रेरित होकर कार्य करने का सुझाव दिया।