देश में मॉडल शहर के रूप में रहा है उभर रहा है कोटा: धारीवाल

0
171

-कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा।
राजस्थान के नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि कोटा शहर का जिस तेजी के साथ विकास पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सौंदर्यीकरण और आधारभूत ढांचे में सुधार जैसे काम हुए हैं, उससे यह पूरे देश भर में मॉडल शहर के रूप में उभर कर सामने आया है।

श्री धारीवाल ने कहा कि कोटा में ऐसा कोई भी क्षेत्र बाकी नहीं है जिसमें बीते चार सालों में मौजूदा सरकार के शासनकाल के दौरान तरक्की की राह नहीं पकड़ी हो।
कोटा एक नए मायने में विकास का पैमाना बनता नजर आ रहा है। आने वाले समय में कोटा को ही मॉडल मान कर दूसरे शहरों में तरक्की का मार्ग प्रशस्त होगा। कोटा में सभी जनहित के कार्यों को बीते चार सालों में पूरा किया गया है। अकेले चिकित्सा सेवाओं के विस्तार एवं सुढृढीकरण में 193 करोड रुपए व्यय किय गए हैं।

स्वायत्त शासन मंत्री ने शनिवार को रामपुरा सेटेलाइट अस्पताल के 17.91 करोड़ के विकास एवं सौंदर्यीकरण कार्य के शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि किसी भी नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना में 300 करोड़ की लागत आती हैं। कोटा में तो सरकार ने अकेले चिकित्सा सुविधा के सुदृढ़ीकरण एवं विस्तार पर 193 करोड रुपए व्यय किये हैं, जिनमें मेडिकल कॉलेज, एमबीएस अस्पताल, जेकेलोन अस्पताल व रामपुरा सेटेलाइट अस्पताल शामिल हैं।

रेड लाइट फ्री हुआ कोटा
श्री धारीवाल ने कहा कि कोटा आज प्रत्येक क्षेत्र में देशभर में अग्रणी पायदान पर है। कोटा को पर्यटन नगरी के रूप में विकसित करने के साथ आधारभूत सुविधाओं का सुदृढ़ीकरण किया गया है। कोटा देश का पहला शहर है जिसे ‘ रेड लाइट फ्री ‘ किया गया है। इससे आवागमन भी सुगम हुआ है तथा दुर्घटनाएं भी रुकेंगी। इसके अलावा पहले कोटा औद्योगिक नगरी था, अब शैक्षणिक नगरी है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में पर्यटन नगरी के रूप में भी पहचान बनाएगा। इसके लिए देश दुनिया का पहला हेरिटेज रिवर फ्रंट का निर्माण रिकॉर्ड समय में पूरा किया जा रहा है।

कोचिंग स्टूडेंट्स बनेंगे ब्रांड एम्बेसडर
श्री धारीवाल ने कहा कि रिवरफ्रंट बनने से देश-दुनिया के पर्यटक कोटा आएंगे। इससे प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष हजारों नागरिकों को रोजगार मिलेगा। कोटा में दो लाख से अधिक बच्चे कोचिंग प्राप्त करने आते हैं। यही हमारे एम्बेसेडर के रूप में कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि यह विकास कार्य कोटा ने अपने बलबूते पर किया है। नगर विकास न्यास व नगर निगम द्वारा अपने संसाधनों एवं आर्थिक स्वावलंबन के आधार पर विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाया गया है। एक मॉडल के रूप में राज्यों के लिए भी अनुकरणीय बना है।

एमबीएस अस्पताल का विस्तार
श्री धारीवाल ने एमबीएस अस्पताल के भवन का फसाड़ बदलने एवं अन्दर के कार्याें का रिनोवेशन करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अस्पतालों का विस्तार एवं सुढृढीकरण में कोई कमी नही रहने दी जायेगी। इस अवसर पर उन्होंने अस्पताल परिसर में विधि विधान से पूजा कर 17.91 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले सौंदर्यीकरण एवं विकास कार्यों का शिलान्यास किया।

पूरे भवन का रिनोवेश
इसके तहत नगर विकास न्यास की ओर से अस्पताल में जी प्लस-2 फ्लोर में ओपीडी ब्लॉक का निर्माण, जी प्लस-1 में प्रशासनिक ब्लॉक का निर्माण, जी प्लस एक में पार्किंग निर्माण, निशुल्क दवाई की दुकानों का निर्माण, वर्तमान ओपीडी ब्लॉक व पूरे भवन का रिनोवेशन, गार्डन का विकास तथा आवागमन के लिए रोड निर्माण कार्य हाथ में लिए जाएंगे।
कोटा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. विजय सरदाना ने स्वायत्त शासन मंत्री का स्वागत कर अस्पताल में हुए विकास कार्यों के लिए आभार व्यक्त किया।