मुख्यमंत्रियों की पीएम नरेंद्र मोदी को कोरोना लॉकडाउन बढ़ाने की सलाह

    524

    नई दिल्ली। देश में 14 अप्रैल के बाद भी लॉकडाउन रहेगा या नहीं, यह अभी साफ नहीं हुआ है। लेकिन इसपर चर्चा करने के लिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई इस मीटिंग में मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार 24 घंटे और सातों दिन राज्यों की मदद के लिए तैयार है। मीटिंग में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह समेत 5 मुख्यमंत्री अबतक लॉकडाउन बढ़ाने की अपील कर चुके हैं।

    लॉकडाउन बढाएं, लेकिन किसानों को दे राहत
    पीएम मोदी संग बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भी लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया। उन्होंने यह भी कहा कि इंडस्ट्री और खेती से जुड़ी चीजों को राहत मिलनी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि रैपिड किट की डिलिवरी तेज होनी चाहिए। उन्होंने बैठक में बताया कि पंजाब सरकार ने एक मई तक कर्फ्यू लगाने अथवा पूरी तरह बंद लागू करने का पहले ही निर्णय ले लिया है। सभी शिक्षण संस्थान 30 जून तक बंद रहेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य की बोर्ड परीक्षाएं भी अगले आदेश तक के लिए टाल दी गईं हैं।

    केजरीवाल बोले, 30 अप्रैल तक करें लॉकडाउन
    प्रधानमंत्री मोदी संग बैठक में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन बढ़ाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि दिल्ली समेत पूरे भारत में लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाना चाहिए। केजरीवाल ने कहा, ‘केवल दिल्ली में बंद की अवधि बढ़ाने से कोई फायदा नहीं होगा।’

    मोदी ने कहा, 24 घंटे, सातों दिन आपके साथ
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीटिंग में राज्य सरकारों के प्रतिनिधियों से कहा कि केंद्र सरकार उनकी हरसंभव मदद को तैयार है। वे 24X7 सहयोग को तैयार हैं। मोदी इस मीटिंग में गमछा लपेटकर बैठे थे। मोदी इससे पहले ही कह चुके हैं कि मुंह कवर करने के लिए मास्क ही नहीं, कुछ भी चलेगा। कोरोना से बचने के लिए मुंह का कवर करना जरूरी है। इसके लिए गमछा, कपड़ा, रुमाल कुछ भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

    मास्‍क पर पैसा मत खर्च कीजिए
    गुरुवार को मोदी ने अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के विधायकों, जिलाध्‍यक्ष और महानगर अध्‍यक्ष से फोन पर लॉकडाउन स्थिति के बारे में जानकारी ली थी। इस दौरान उन्‍होंने कहा था, ‘आप लोग मास्‍क पर पैसा मत खर्च कीजिए। अपने यहां यूपी में गमछा लगाते हैं ना तो गमछा से मुंह बांधकर घर से बाहर निकलिए।’

    देश में 14 अप्रैल के बाद भी लॉकडाउन रहेगा या नहीं, इसका पता थोड़ी देर में चल सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना से हालात की समीक्षा के लिए राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से बातचीत शुरू कर दी है। वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग से बैठक चल रही है।

    बढ़ सकता है लॉकडाउन!
    जिस तरह से देश में कोरोना वायरस के पिछले कुछ दिन में मामले बढ़े हैं, उसको देखते हुए लॉकडाउन जारी रहने की संभावना है। पिछले 24 घंटों में 1000 से ज्‍यादा नए मामले सामने आए हैं, 40 लोगों की मौत हुई है। देश में टोटल मामलों का आंकड़ा साढ़े सात हजार पार करने वाला है। कई राज्‍य सरकारें भी लॉकडाउन बढ़ाने की तैयारी कर चुकी हैं। पंजाब और ओडिशा ने पहले ही लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। केरल और महाराष्‍ट्र भी कुछ हिस्‍सों में ऐसा कर सकते हैं।

    एकसाथ लॉकडाउन हटाना संभव नहीं
    पीएम मोदी ने बुधवार को सर्वदलीय बैठक में कहा था कि केंद्र सरकार की प्राथमिकता प्रत्येक जीवन की सुरक्षा है। उन्होंने कई जिलों के जिलाधिकारियों से बात की है और सभी ने एकमत होकर लॉकडाउन की समय सीमा को आगे बढ़ाने पर सहमति जताई है। पीएम ने यह भी कहा था कि पूरे देश में एक साथ लॉकडाउन हटाना संभव नहीं है।