काजू और बड़ी इलायची की कीमतों में तेजी, बादाम गिरी में मांग का अभाव

0
30

नई दिल्ली। चालू सप्ताह के दौरान काजू की कीमतों में 25/50 रुपए प्रति किलो की तेजी दर्ज की गई। सूत्रों का कहना है कि आयात कम होने के कारण हाजिर में माल की सप्लाई प्रभावित हुई है।

जबकि लोकल मांग में सुधार दर्ज किया जा रहा है। जिस कारण से दिल्ली बाजार में काजू 180 के भाव 40/50 रुपए एवं 320 तथा 2 टुकड़ा, चार टुकड़ा के भाव 20/25 रुपए तेजी के साथ बोले गए कर्नाटक में भी चालू सप्ताह के दौरान टुकड़ा काजू एवं साबुत काजू के भाव 20/30 रुपए प्रति किलो तक बढ़ाकर बोले गए है।

गर्मी का सीजन होने के कारण बादामगिरी में मांग का अभाव बना रहा। जिस कारण से बादामगिरी के भाव दबे रहे। लिवाल अप्रैल माह के आयात आंकड़ों का इंतजार कर रहा है।

बड़ी इलायची की कीमतों में नरमी: हाल ही में बड़ी इलायची के भाव 40/50 रुपए प्रति किलो तक बढ़ाकर बोले गए थे। लेकिन बढ़े भावों पर लिवाल न होने के कारण आज फिर भाव 20/25 रुपए घटाकर बोले जाने लगे है। हालांकि स्टॉक की कमी के चलते कीमतों में अधिक मंदा संभव नहीं है।

आगामी दिनों में मांग सुधरने के साथ ही बड़ी इलायची की कीमतों में तेजी आने के अनुमान लगाए जा रहे हैं। चालू सीजन के दौरान देश में ही नहीं अपितु विदेशो में भी पैदावार कम रहने के कारण हाजिर बाजार में बड़ी इलायची का स्टॉक सीमित रह गया है। वर्तमान में जो स्टॉक है वह मजबूत हाथों में है। अतः नई फसल आने से पूर्व कीमतों में अवश्य ही तेजी आनी चाहिए।