CBSE ने 10वीं- 12वीं के रिजल्ट से पहले जारी किया डिजीलॉकर

0
35

नई दिल्ली। CBSE Results 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 20 मई के बाद कक्षा 10वीं और 12वीं के बोर्ड परिणामों की घोषणा करेगा। वहीं रिजल्ट जारी होने से पहले सीबीएसई ने छात्रों के डिजीलॉकर अकाउंट्स के लिए छह अंकों का एक्सेस कोड जारी कर दिया है। बता दें, डिजीलॉकर अकाउंट्स में सहेजे गए छात्रों के डेटा की सुरक्षा और गोपनीयता को मजबूत करने के लिए एक्सेस कोड जारी किया गया है।

सीबीएसई की एक आधिकारिक नोटिफिकेशन में कहा गया है, “पिछले कई वर्षों से, सीबीएसई नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) के साथ टेक्निकल सहयोग से डिजिटल एकेडमिक डॉक्यूमेंट्स प्रदान करने के लिए हर साल कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए डिजीलॉकर अकाउंट खोल रहा है।

सीबीएसई रिजल्ट की घोषणा के तुरंत बाद एक्सेस कोड की मदद से मार्कशीट देख सकेंगे। आपको बता दें सीबीएसई ने अभी ये एक्सेस कोड स्कूलों को दिए हैं। बाद में स्कूल प्रशासन प्रत्येक छात्र को व्यक्तिगत रूप से एक्सेस कोड आवंटित करेगा। बता दें, एक्सेस कोड डाउनलोड करने की पूरी जानकारी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

सीबीएसई बोर्ड ने कल घोषणा की थी कि कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट 20 मई, 2024 के बाद घोषित होने की संभावना है। दोनों कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षा फरवरी-अप्रैल के बीच आयोजित की गई थी। कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से 13 मार्च तक हुई थी, जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक हुई थी।

इस साल लगभग 39 लाख छात्र सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे। छात्रों को पास होने के लिए सभी विषयों में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर अपने स्कोर देख सकेंगे।