NEET-UG 2024 Analysis: इस बार कैमिस्ट्री का पेपर ही रैंक निर्धारित करेगा

0
55
  • कोटा। देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्ष नीट यूजी 2024 रविवार को ऑफलाइन पेन-पेपर मोड पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की गई। इस बार नीट का पेपर एनसीईआरटी बेस्ड रहा। फिजिक्स, बॉयोलॉजी आसान रही जबकि कैमिस्ट्री कठिन रही। इस बार कैमिस्ट्री का पेपर ही रैंक निर्धारित करेगा।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया किकैमिस्ट्री में आयोनिक इक्विलीब्रियम से कोई प्रश्न नहीं पूछा गया और इस वर्ष सिलेबस में जोड़े गए फिजीकल कैमिस्ट्री से 5 प्रश्न आए थे। जबकि इस वर्ष सिलेबस में जोड़े गए टॉपिक एक्सपीरिमेन्टल स्किल्स से एक भी प्रश्न नहीं पूछा गया। बॉयोलॉजी में कुछ प्रश्न ओल्ड एनसीईआरटी से एवं कुछ प्रश्न एनसीईआरटी के सिलेबस से बाहर से भी पूछे गए।

एलन मेगा लाइव स्ट्रीम से जुड़े स्टूडेंट्स
एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की ओर से नीट-यूजी परीक्षा में शामिल हो रहे विद्यार्थियों के लिए एलन मेगा लाइव स्ट्रीम इवेंट किया गया। यहां पेपर के तुरंत बाद एलन के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी एवं एलन एक्सपर्ट फैकल्टी ने पेपर के सभी सवालों पर बारी-बारी से चर्चा की। लाइव आंसर-की, वीडियो सोल्युशंस, पेपर एनालिसिस और रैंक प्रिडिक्टर जारी किया। यह लाइव लाखों विद्यार्थियों तकि विभिन्न माध्यमों से पहुंचा। मुख्यरूप से यू-ट्यूब पर एलन नीट चौनल से स्टूडेंट्स जुड़े।

फिजिक्स: फिजिक्स का पेपर पिछले वर्ष की तुलना में ओवरऑल कठिन रहा। कई सवालों में कैलकुलेशन कठिन रही। सभी प्रश्न एलन के मॉड्यूल्स से पूछे गए हैं। कक्षावार में 11वीं कक्षा के सिलेबस से 20 एवं 12वीं कक्षा के सिलेबस से 30 प्रश्न पूछे गए थे। इस वर्ष सिलेबस में जोड़े गए टॉपिक एक्सपीरिमेन्टल स्किल्स से एक भी प्रश्न नहीं पूछा गया। मैकेनिक्स से 15, थर्मल फिजिक्स से तीन एवं एसएचएम एंड वेव्ज से दो आसान प्रश्न आए। इसी प्रकार इलेक्ट्रोडाइनेमिक्स से 17 कठिन प्रश्न आए। ऑप्टिक्स से चार एवं मॉडर्न फिजिक्स एंड इलेक्ट्रोनिक्स नौ अच्छे स्तर के प्रश्न पूछे गए। सिंगल करेक्ट 42, मल्टीपल करेक्ट 3, असर्शन एंड रीजनिंग का एक, स्टेटमेंट टाइप के दो एवं मैच द कॉलम के दो प्रश्न पूछे गए।

कैमिस्ट्री: कैमिस्ट्री का पेपर पिछले वर्ष की तुलना में थोड़ा कठिन रहा। ओवरऑल पेपर का स्तर अच्छा था। इनऑर्गेनिक कैमिस्ट्री पिछले वर्ष की तुलना में कुछ कठिन, फिजीकल कैमिस्ट्री पिछले वर्ष की तुलना में कठिन जबकि ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री का स्तर पिछले वर्ष के समान रहा। यदि हम इनऑर्गेनिक कैमिस्ट्री की तुलना करें तो नीट 2023 में फिजीकल से 15 प्रश्न आए थे जबकि नीट 2024 में 19 प्रश्न पूछे गए थे। पिछले वर्ष इनऑर्गेनिक से 17 प्रश्न आए थे जबकि इस वर्ष 15 प्रश्न पूछे गए थे। इसी प्रकार ऑर्गेनिक कैमस्ट्री में पिछले वर्ष 18 प्रश्न आए थे जबकि इस वर्ष 16 प्रश्न आए हैं। कक्षावार बात करें तो 11वीं कक्षा में फिजीकल से 12, इनऑर्गेनिक से 10 एवं ऑर्गेनिक से 5 प्रश्न पूछे गए। जबकि 12वीं कक्षा के सिलेबस से फिजीकल के 7, इनऑर्गेनिक के 5 एवं ऑर्गेनिक के 11 प्रश्न आए। इस वर्ष सिलेबस में जोड़े गए फिजीकल कैमिस्ट्री से 5 प्रश्न आए थे। आयोनिक इक्विलीब्रियम से कोई प्रश्न नहीं पूछा गया। स्टेटमेंट टाइप के 5 एवं मैच द कॉलम के 7 प्रश्न रहे।

बॉयोलॉजी: बॉयोलोजी के पेपर का स्तर पिछले वर्ष जैसा ही रहा है और सभी प्रश्न एलन के मॉड्यूल्स से ही पूछे गए थे। कुछ प्रश्न ओल्ड एनसीईआरटी सिलेबस से पूछे गए। जिसमें एनिमल टिश्यू व कोक्रोच जैसे टॉपिक शामिल गए। एनटीए के अपडेटेड सिलेबस में कोक्रोच नहीं था जिसे बाद में जोड़ा गया और इससे दो प्रश्न पेपर में आए। कुछ प्रश्न एनसीईआरटी सिलेबस से बाहर भी आए। 11वीं कक्षा में बोटनी से 27 एवं 12वीं कक्षा से 23 प्रश्न आए। जबकि 11वीं कक्षा जूलॉजी से 27 एवं 12वीं कक्षा से 23 प्रश्न आए। सिंगल करेक्ट प्रश्नों की संख्या 45 रही। जबकि 13 प्रश्न मल्टीपल करेक्ट, असरशन रीजनिंग के दो, स्टेटमेंट टाइप के 10 व मैच द कॉलम के 30 प्रश्न आए।