पीएम ने असम में 17,500 करोड़ की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया

37

असम में 1300 करोड़ से अधिक की रेलवे परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित

गुवाहाटी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को असम में 17,500 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने जोरहाट में एक कार्यक्रम में स्वास्थ्य, तेल और गैस, रेलवे तथा आवासीय क्षेत्र से जुड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

उन्होंने पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री की विकास पहल (पीएम-डिवाइन) के तहत परियोजनाओं की नींव रखीं। इन परियोजनाओं में शिवसागर में एक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल तथा गुवाहाटी में ‘हिमातो-लिम्फॉयड केंद्र’ शामिल है। उन्होंने दिगबोई रिफाइनरी और गुवाहाटी रिफाइनरी की क्षमता विस्तार परियोजनाओं की भी नींव रखीं।

मोदी ने तिनसुकिया में एक नए मेडिकल कॉलेज व अस्पताल और 718 किलोमीटर लंबी बरौनी-गुवाहाटी पाइपलाइन का उद्घाटन किया। बिहार, पश्चिम बंगाल और असम से होकर गुजरने वाली 718 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के ‘महारत्न’ उपक्रम गेल (इंडिया) लिमिटेड ने 3,992 करोड़ रुपये की लागत से बनाया है।

उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत 8,450 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित करीब 5.5 लाख मकानों का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने राज्य में 1,300 करोड़ रुपये से अधिक की रेलवे परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया।

इनमें गोलपाड़ा दोहरीकरण परियोजना के जरिए न्यू बंगाईगांव-गुवाहाटी का धुपधरा-छयगांव सेक्शन और न्यू बंगाईगांव-आगियाठरी दोहरीकरण परियोजना का न्यू बंगाईगांव-सोरभोग सेक्शन शामिल है। केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे।