पतंजलि खरीदेगी एक और कंपनी, 830 करोड़ रुपये का ऑल-कैश ऑफर दिया

69

नई दिल्ली। कर्ज में डूबी कंपनी रोल्टा इंडिया (Rolta India) को खरीदने को होड़ में बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद भी शामिल हो गई है। पतंजलि ने इसके लिए 830 करोड़ रुपये का ऑल-कैश ऑफर दिया है। कुछ ही दिन पहले पुणे की कंपनी Ashdan Properties ने रोल्टा इंडिया को खरीदने के लिए सबसे बड़ी बोली लगाई थी।

अब पतंजलि ने एनसीएलटी की मुंबई पीठ में एक याचिका दायर करके मांग की है कि लेंडर्स को उसकी बोली पर विचार करने का आदेश दिया जाए। गुरुवार को एनसीएलटी ने Ashdan Properties की आपत्तियों को सुनने के बाद इसका फैसला कमेटी ऑफ क्रेडिटर्स पर छोड़ दिया। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि पतंजलि ने बिडिंग प्रोसेस पूरी होने के बाद बोली लगाई है।

एक सूत्र ने कहा कि पतंजलि का ऑफर 820 से 830 करोड़ रुपये का है और यह मौजूदा ऑफर से काफी बेहतर है। इसमें सारा पैसा कैश में देने की बात है और यह ऑफर एक ऐसी कंपनी की तरफ से आया है जिसके पास भरपूर कैश है। लेंडर्स के लिए यह अच्छी बात है लेकिन अब उन्हें फैसला करना है कि आगे कैसे बढ़ा जाए।

लेंडर्स अब नई प्रोसेस शुरू करने के बारे में कानूनी राय ले रहे हैं। इसकी वजह यह है कि बोलियां पिछले महीने आमंत्रित की गई थीं और सबसे बड़े बोलीदाता की घोषणा हो चुकी है। एक अन्य सूत्र ने कहा कि यह एक मजबूत बोली है और इस पर विचार करना होगा क्योंकि यह बेहतर ऑफर है। अभी तक किसी प्लान पर वोटिंग नहीं हुई है, इसलिए लेंडर्स नए सिरे से प्रोसेस शुरू करवा सकते हैं।

कितना है कर्ज
पतंजलि आयुर्वेद के प्रवक्ता एसके तिजारावाला ने कहा कि हमने कंपीटेंट अथॉरिटीज से संपर्क किया है और अनुमति मिलने पर हम अपना प्लान सब्मिट करेंगे। हमने सभी विकल्पों पर गौर किया है और सभी पहलुओं पर गौर करने के बाद ही फैसला किया है। हालांकि उन्होंने इस बारे में बोलने से इन्कार कर दिया कि एक कंज्यूमर कंपनी की टेक्नोलॉजी फर्म को खरीदने में क्या दिलचस्पी है। कमल सिंह प्रमोटेड रोल्टा इंडिया डिफेंस पर केंद्रित सॉफ्टवेयर कंपनी है जिसे पिछले साल जनवरी में बैंकरप्सी प्रोसेस के लिए एडमिट किया गया था। कंपनी पर कुल 14,000 करोड़ रुपये का कर्ज है। इनमें बैंकों का कर्ज 7,100 करोड़ रुपये है। Ashdan Properties ने 760 करोड़ रुपये का ऑफर दिया है।