टाटा मोटर्स की इस साल 4 शानदार SUV लॉन्च होगी, जानें खासियत

1076

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स ने फरवरी में हुए ऑटो एक्सपो में कई नए मॉडल शोकेस किए थे। इन नई कारों को कंपनी आने वाले सालों में बाजार में उतारेगी। टाटा की सिएरा एसयूवी इलेक्ट्रिक अवतार में बाजार में वापसी कर सकती है, जिसके कॉन्सेप्ट को मोटर शो में प्रदर्शित किया गया था। इसके अलावा कंपनी इलेक्ट्रिक अल्ट्रॉज की लॉन्चिंग से अपना इलेक्ट्रिक वीइकल का पोर्टफोलियो बढ़ाएगी। यहां हम आपको टाटा मोटर्स की इस साल लॉन्च होने वाली टॉप 4 SUV के बारे में बता रहे हैं।

टाटा ग्रैविटस
टाटा ग्रैविटस कंपनी की इस साल आने वाली बहुप्रतीक्षित कारों में से एक है। ऑटो एक्सपो में टाटा ने इस 7-सीटर एसयूवी को शोकेस किया गया था। टाटा हैरियर पर आधारित इस एसयूवी में हैरियर वाला 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन मिलेगा। यह 170bhp का पावर और 350Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलेंगे। टाटा ग्रैविटस की शुरुआती कीमत 15 लाख रुपये के आसपास रखी जा सकती है। इसे अगले कुछ महीने में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

टाटा हैरियर पेट्रोल
टाटा मोटर्स ने ऑटो एक्सपो में हैरियर का अपडेटेड मॉडल लॉन्च किया था। अभी हैरियर सिर्फ डीलज इंजन में आती है। कंपनी इसका पेट्रोल मॉडल लाने की तैयारी में है। पेट्रोल इंजन वाली हैरियर इस साल फेस्टिव सीजन के आसपास लॉन्च हो सकती है। इसमें 1.5-लीटर, 4-सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो करीब 150bhp का पावर देगा। इसके साथ सिर्फ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन मिलने की उम्मीद है। पेट्रोल इंजन वाली हैरियर की कीमत डीजल-ऑटोमैटिक मॉडल से थोड़ी ज्यादा हो सकती है।

टाटा हेक्सा सफारी
ऑटो एक्सपो में पेश की गई यह एसयूवी अगले कुछ महीनों में बाजार में उतारी जाएगी। इसमें BS6-कम्प्लायंट 2.2-लीटर, टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन मिलेगा। यह 156PS का पावर और 400Nm टॉर्क जेनरेट करता है। बीएस4 वर्जन के मुकाबले बीएस6 इंजन का पावर 2PS ज्यादा है। इसमें ट्रांसमिशन के तीन ऑप्शन मिलेंगे, जिनमें 5-स्पीड मैन्युअल, 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स शामिल हैं। यह 4X4 ड्राइव सिस्टम में आएगी। इसमें ड्यूल-टोन इंटीरियर और एसयूवी पर स्पेशल बैजिंग मिलेगी।

मिनी एसयूवी
HBX कोडनाम वाली टाटा की मिनी एसयूवी भी बहुप्रतीक्षित कारों में से एक है। कंपनी ने ऑटो एक्सपो में इसका नियर प्रॉडक्शन मॉडल (काफी हद तक फाइनल मॉडल) शोकेस किया था। यह कंपनी की लाइनअप में सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन से नीचे रहेगी। इसका फ्रंट लुक कुछ हद तक हैरियर एसयूवी से प्रेरित है। इसे इस साल के आखिर तक बाजार में उतारा जा सकता है।