जेईई-मेन मार्च : 15 सवालों के जवाबों पर आपत्ति, बोनस अंक के लिए किया चैलेन्ज

0
549

कोटा। एनटीए द्वारा आयोजित जेईई-मेन मार्च के प्रश्नपत्र, आंसर की और रिकाॅर्डेड रेस्पोंस जारी कर दिए गए है।। इसके साथ ही स्टूडेंट्स को आपत्तियां लगाने का भी अवसर दे दिया गया। शनिवार को दिनभर स्टूडेंट्स ने अपने रिकाॅर्डेड रेस्पोंस और आंसर का मिलान किया। स्टूडेंट्स की कई सवालों पर आपत्तियां भी रही। इन सवालों के जवाबों को लेकर स्टूडेंट्स ने एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के एक्सपर्ट्स से चर्चा की और उसके बाद 15 ऐसे सवालों के जवाब सामने आए जिसमें एनटीए और एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के एक्सपर्ट्स व स्टूडेंट्स की राय भिन्न थी।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स और एलन एक्सपट्र्स के अध्ययन के बाद तीन दिनों में 6 पारियों में हुई परीक्षाओं में 15 सवालों के जवाब ऐसे थे जिनके एलन के जवाब कुछ और थे और एनटीए द्वारा जारी की गई आंसर की में जवाब कुछ और दिए गए हैं। सबसे ज्यादा 6 आपत्तियां 18 मार्च के पेपर में सामने आई। इनमें से 5 सवाल ऐसे भी थे जिनके जवाब आंसर की से नहीं मिलने पर बोनस अंक देने के लिए चैलेन्ज किया गया। माहेश्वरी ने बताया कि एलन एक्सपर्ट्स द्वारा पेपर्स का अध्ययन कर आंसर की तैयार की जा चुकी है और स्टूडेंट्स अपने आंसर का मिलान कर सकते हैं।

16 मार्च को को 5 आपत्तियां
सुबह की पारी में फिजिक्स में मोशन इन स्ट्रेट लाइन टाॅपिक से संबंधित सवाल को बोनस अंक के लिए चैलेन्ज किया गया है। इसके अलावा काइनेटिक्स, थर्मोडाइनेमिक्स के सवालों के जवाब पर आपत्ति दर्ज कराई गई है। इसी प्रकार सुबह की पारी में कैमिस्ट्री के पेपर में एफ ब्लाॅक व शाम की पारी में इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री के सवाल के जवाब पर आपत्ति दर्ज कराई गई है।

17 मार्च को 4 आपत्तियां
सुबह की पारी में हुए कैमिस्ट्री के पेपर में मेटलर्जी के सवाल को बोनस अंक के लिए चैलेन्ज किया गया है। जबकि साॅल्युशंस के एक सवाल के जवाब में आपत्ति दर्ज कराई गई है। इसी प्रकार मैथ्स के पेपर में डेफिनेट इंटीग्रेशन के सवाल व शाम की पारी में फिजिक्स के पेपर में एसएचएम के सवाल को बोनस अंक के लिए चैलेन्ज किया गया है।

18 मार्च को 6 आपत्तियां
फिजिक्स के पेपर में एक भी प्रश्न को लेकर आपत्ति या बोनस अंक के लिए चैलेन्ज नहीं किया गया है लेकिन, सुबह की पारी में कैमिस्ट्री के पेपर में हाइड्रोजन एंड इट्स कम्पाउण्ड्स के सवाल को बोनस अंक के लिए चैलेन्ज व इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री के सवाल के जवाब में आपत्ति दर्ज कराई गई है। शाम की पारी में कैमिस्ट्री के पेपर में पी ब्लाॅक, थर्मोडाइनेमिक्स, लिक्विड साल्युशंस के सवाल के जवाब में आपत्ति दर्ज कराई गई है। जबकि मैथ्स के पेपर में बाइनोमियल थ्योरम के सवाल को बोनस अंक के लिए चैलेन्ज किया गया है।