चीन की अलीबाबा को पछाड़ने के करीब रिलायंस, जानिए कहां पहुंचा मार्केट कैप

0
75

नई दिल्ली। भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के शेयरों में पिछले कुछ दिनों में काफी तेजी आ रही है। रिलायंस अपनी फाइनेंशियल सर्विसेज को अलग कर रही है और इसके लिए 20 जुलाई रेकॉर्ड डेट तय की गई है। इस कंपनी का नाम जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (JFSL) होगा और इसके दिवाली से पहले लिस्ट होने की संभावना है।

रिलायंस के शेयरहोल्डर्स को हरेक शेयर पर जेएफएसएल का एक शेयर मिलेगा। इससे रिलायंस के 36 लाख से अधिक शेयरहोल्डर्स को फायदा होगा। यही वजह है कि रिलायंस का शेयर पिछले कुछ दिनों से डिमांड में बना हुआ है। इसकी वैल्यू बढ़ने से कंपनी का मार्केट कैप भी 19 लाख करोड़ रुपये के ऊपर जा पहुंचा है। रिलायंस मार्केट कैप के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी है।

companiesmarketcap.com के मुताबिक रिलायंस चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा (Alibaba) को पीछे छोड़ने के करीब पहुंच गई है। रिलायंस का मार्केट कैप अभी 231.01 अरब डॉलर है और वह दुनिया की टॉप कंपनियों की लिस्ट में 42वें नंबर पर है। दूसरी ओर अलीबाबा का मार्केट कैप 234.95 अरब डॉलर है और वह इस लिस्ट में 41वें नंबर पर है।

अलीबाबा की स्थापना जैक मा ने की थी जो कभी रईसी में मुकेश अंबानी से भी आगे निकल गए थे। लेकिन चीन सरकार के खिलाफ एक बयान उन्हें काफी महंगा पड़ा। 2020 में अलीबाबा की वैल्यूएशन 620 अरब डॉलर पहुंच गई थी। मगर उसके बाद इसमें काफी गिरावट आई है।

कौन-कौन हैं टॉप 10 में
मार्केट कैप के हिसाब से एपल (Apple) दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। इसका मार्केट कैप 3.047 ट्रिलियन डॉलर है। दूसरे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट (2.672 ट्रिलियन डॉलर) और तीसरे नंबर पर सऊदी अरामको (2.071 ट्रिलियन डॉलर) है। गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट चौथे, ऐमजॉन पांचवें, एनवीडिया छठे, टेस्ला सातवें, फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स आठवें, बर्कशायर हैथवे नौवें और ताइवान की कंपनी टीएसएमसी दसवें नंबर पर है। भारत का एचडीएफसी बैंक 62वें और टीसीएस 75वें नंबर पर है। कमाई के हिसाब से सऊदी अरामको और रेवेन्यू के हिसाब से वॉलमार्ट दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है।