घर का दरवाजा खुलते ही ऑन हो जाएंगी लाइट, ऐसा होगा 2020

1201

नई दिल्ली। नया दशक शुरू हो चुका है और इस दशक में स्मार्ट तकनीक का बोलबाला रहेगा। टेक एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस दशक में हर चीज कनेक्टेड होगी और यह इस दशक की सबसे बड़ी बात होगी। इन तकनीकों में स्मार्ट घर, स्मार्ट वियरेबल्स, 5जी समेत कई तकनीक शामिल हैं।

स्मार्ट होम: पिछले कुछ साल में अमेजन, गूगल और एपल की डिवाइसेज हमारे घरों का अभिन्न अंग बन गई हैं। दिग्गज टेक कंपनियों ने घोषणा की कि वे ऐसी तकनीक पर काम कर रही हैं जिससे स्मार्ट होम प्रोडक्ट्स एक-दूसरे के साथ कंपैटिबल हो सकें।

इसका मतलब यह है कि जब आप ऐसी कोई डिवाइस खरीदेंगे जो अलेक्सा के साथ काम करे, तो वह सीरी और गूगल के साथ भी काम कर सकेगा। इससे आपको हर डिवाइस को अलग से वॉइस कमांड नहीं देनी होगी। जैसे ही आप घर का दरवाजा खोलेंगे, वैसे ही दरवाजा घर की लाइट्स को कमांड देगा कि वे ऑन हाे जाएं। यह तकनीक आने के बाद आपका घर असल मायनों में स्मार्ट हो जाएगा।

5जी का उदय: 2019 में दुनियाभर में टेलीकॉम इंडस्ट्री ने 5जी तकनीक पर शिफ्ट होना शुरू कर दिया। चीन में कई शहरों में 5जी सेवा मिलनी शुरू हो गई है। इस तकनीक के जरिए इंटरनेट स्पीड इतनी मिलेगी जिससे मूवी कुछ ही सेकंड में डाउनलोड हो सकेगी। 2020 में 5जी तकनीक को बढ़ावा मिलेगा।

सैमसंग, एपल, समेत कई कंपनियों ने अपनी डिवाइसेज को 5जी कंपैटिबन बनाना शुरू कर दिया है। 5जी सेवा के चलन में आते ही डिवासेज को ऑपरेट करने में लगने वाली देर कम हो सकेगी। इसके चलते इस दशक में रोबोट, सेल्फ-ड्राइविंग कार और ड्रोन जैसी नेक्स्ट जेनरेशन डिवाइसेज की कंपैटेबिलिटी में इजाफा होगा।

स्मार्ट वियरेबल्स का बाजार बढ़ेगा: स्मार्ट वियरेबल्स का बाजार 2018 और 2019 में काफी तेजी से बढ़ा है और 2020 में इस मार्केट में तगड़ी प्रतिस्पर्द्धा होने की उम्मीद है। इस प्रतिस्पर्द्धा के चलते कंपनियां ज्यादा क्रिएटिव और इनोवेटिव प्रोडक्ट्स लॉन्च करेंगी।

कंप्यूटर चिप्स को ईयरफोन्स जैसे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स में इम्बेड किया जा रहा है। आने वाले समय में कॉन्टैक्ट लेंस में भी इलेक्ट्रॉनिक चिप लगाई जा सकेगी। ऐसे ईयरफोन भी आ सकते हैं जो आपके कानों में से पल्स को लेकर आपकी हेल्थ को मॉनिटर कर सकेंगे। ऐसे ईयरबड्स भी आ सकते हैं जो काफी सस्ते हियरिंग ऐड की तरह काम कर सकेगा।