कोरोना ने गूगल, ट्विटर समेत कई दिग्गज कंपनियों की बढ़ाई टेंशन

1132

नई दिल्ली। कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर से निकल कर दुनिया में महामारी का रूप ले रहा है। दुनियाभर में अब तक 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी अब तक कुल 29 मामले सामने आ चुके हैं। इस बीच ट्विटर, गूगल, माइक्रोसोफ्ट समेत कई कंपनियों ने इस घातक वायरस के संक्रमण से अपने कर्मचारियों को बचाने के लिए उन्हें घर से काम करने की छूट दी है। वहीं कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोग भारी तादात में मास्क और हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसकी वजह से मार्केट में इनकी कमी हो गई है। डिमांड बढ़ने की वजह से मास्क और सैनिटाइजर दोगुने कीमत पर बिक रहे हैं।

पेटीएम ने दो दिन के लिए बंद कर दिया ऑफिस
ऑनलाइन भुगतान की सुविधा देने वाली पेटीएम के एक कर्मचारी के घातक कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद कंपनी ने उत्तर प्रदेश के नोएडा में स्थित अपने पांच और हरियाणा के गुड़गांव में स्थित अपने एक दफ्तर को दो दिनों के लिए बंद रखने की बृहस्पतिवार को घोषणा की। पेटीएम ने विज्ञप्ति जारी कर कहा कि कर्मचारी के संक्रमित होने और दफ्तर बंद होने से उसकी सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा। विज्ञप्ति में बताया गया है कि पेटीएम के सभी छह कार्यालयों को सेनिटाइजेशन (साफ-सफाई) के लिए बंद किया गया है। साथ ही, कंपनी ने अपने कर्मचारियों को दो दिनों की छुट्टी पर भेज दिया है। कंपनी ने बयान जारी करके बताया कि कर्मचारी हाल ही में इटली से छुट्टी मना कर लौटा था।

Twitter ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की दी छूट
कोरोना वायरस के चलते माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर (Twitter) ने अपने कर्मचारियों को वर्क फर्म होम यानि घर से ही काम करने को कहा है। कंपनी ने हॉन्ग कॉन्ग, जापान और साउथ कोरिया में अपने 5,000 कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की इजाजत दी है। वहीं, अन्य देशों के ट्विटर एंप्लॉइ को कंपनी ने घर से काम करने का ऑप्शन दिया है। अगर वो चाहें तो ऑफिस आ सकते हैं या घर से काम कर सकते हैं। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट ने सिएटल और सैन फ्रांसिस्‍को में अपने कर्मचारियों को 25 मार्च तक घर से काम करने की छूट दी है। कंपनी ने लगभग 54,000 कर्मचारियों को घर से काम करने की छूट दी है।

गूगल ने भी बरती सावधानी
कोरोना वायरस के चलते गूगल ने भी अपने कर्मचारियों को राहत दी है। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने जानकारी दी है कि कंपनी दुनिया भर के सभी G Suite ग्राहकों के लिए Hangouts Meet वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग क्षमताओं का मुफ्त एक्सेस देगी। यह मुफ्त एक्सेस इस हफ्ते से शुरू हो जाएगा और 1 जुलाई तक बिना किसी शुल्क के उपलब्ध होगा। गूगल हैंगआउट मीट के जरिए कर्मचारी घर बैठे मीटिंग में भाग ले सकेंगे। इसमें प्रति कॉल 250 कर्मचारी एक साथ भाग ले सकेंगे। इसके अलावा इसमें एक डोमेन के अंदर 1,00,000 व्यूअर्स के लिए लाइव स्ट्रीमिंग हो सकेगी। यहां तक की मीटिंग को रिकॉर्ड किया जा सकेगा और गूगल ड्राइव पर सेव भी किया जा सकेगा। सिस्को ने भी इसी तरह का कदम उठाया है और अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल Webex की मुफ्त पहुंच की घोषणा की है। यह मुफ्त सुविधा उन सभी देशों के लिए की है, जहां यह उपलब्ध है।