कोटा, सवाईमाधोपुर एवं रामगंज मंडी को लोकप्रिय शहरों से जोड़ा

53

कोटा। Indian Railways Links Popular Area To Station Name: भारतीय रेल ने लोकप्रिय क्षेत्रों को स्टेशन के नाम के साथ जोड़ने की एक नई पहल की शुरुआत की है। इस नई पहल से यात्रा की बेहतर योजना और वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर टिकट बुकिंग में व्यक्तिगत यात्री अनुभव प्राप्त होगा। इससे पर्यटकों को भी सुविधा होगी क्योंकि स्टेशन खोजना आसान हो जाएगा। साथ ही यात्रियों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।

इस पहल में सेटेलाइट सिटी को रेलवे स्टेशनों से जोड़ना भी शामिल है। कभी-कभी, स्थानीय, लोकप्रिय नाम, रेलवे स्टेशन के नामों से भिन्न होते हैं, जिससे यात्रा योजना बनाते समय भ्रम की स्थिति पैदा होती है।

इसलिए इस तरह के जुड़ाव से भ्रम समाप्त हो जाएगा। इसी कड़ी में कोटा मंडल के तीन लोकप्रिय शहर को 8 स्टेशनों के साथ जोड़ा गया है, जिसमें रामगंज मंडी को झालावाड़ रोड, रामगंज मंडी एवं झालावाड़ सिटी से, कोटा को डकनिया तलाव, कोटा एवं सोगरिया से, सवाईमाधोपुर को रणथम्भोर एवं सवाईमाधोपुर से जोड़कर मैप किया गया है।

यात्रियों को लाभ

  1. रेल यात्रा प्लानिंग में यात्रियों के लिए बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव
  2. पर्यटक सुविधा
  3. पर्यटकों के लिए स्टेशन खोज आसान
  4. पर्यटन महत्व के स्थानों को निकटतम स्टेशन से मैप किया गया
  5. बेहतर कनेक्टिविटी
  6. रेलवे स्टेशनों को जोड़ने के लिए सैटेलाइट सिटी को जोड़ना
  7. रेलवे स्टेशन से लोकप्रिय शहर के नाम का जुड़ाव नागरिकों को गर्व और स्वामित्व की भावना देता है

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय बताया कि उद्देश्य को पूरा करने के लिए, प्रौद्योगिकी में एप्लीकेशनों में परिवर्तन किए गए हैं। इन परिवर्तनों को ई-टिकट बुकिंग वेबसाइट के यात्रा प्लानर स्टेशन खोज में शामिल किया गया है। कार्यक्षमता यात्रा प्लानर और टिकट की इलेक्ट्रॉनिक आरक्षण पर्ची पर प्रदर्शित की जाएगी।

यह कार्यक्षमता परिचालन कारणों से स्टेशन में बदलाव के मामले में संचार में आसानी प्रदान करेगी, उदाहरण के लिए, यदि परिचालन रखरखाव गतिविधि के कारण एक निर्धारित स्टेशन बदला जाता है तो यात्रा प्लानर खोज में वैकल्पिक स्टेशन दिखाएगा। इसके अलावा, एमआईएस (प्रबंधन सूचना प्रणाली) उत्पन्न होने से नई ट्रेनों और स्टेशन सुविधाओं की बेहतर योजना बनाने में मदद मिलेगी।