कोटा संभाग में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के स्वागत की तैयारियां

219

-बूंदी में प्रभारी मंत्री की बैठक हुई, कोटा में आज होगी
-झालावाड़ जिले में राजमार्ग से अतिक्रमण हटाये

-कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा। राजस्थान में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की 4 दिसम्बर को प्रस्तावित भारत जोड़ो यात्रा झालावाड़ जिले से राजस्थान में प्रवेश करेगी। इसके स्वागत के लिए कांग्रेस की ओर से कोटा संभाग के तीनों जिलों झालावाड़, कोटा एवं बूंदी में स्वागत की जोरदार तैयारी की जा रही है।

प्रशासनिक स्तर पर भी यात्रा मार्ग को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए सभी एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं। व्यापक पैमाने पर अतिक्रमण हटाने का काम भी किया जा रहा है।
बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश के सोयत से राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 4 दिसम्बर को झालावाड़ जिले में सीमावर्ती गांव चंवली से राजस्थान में प्रवेश करेगी। वहां उनका रात्रि विश्राम का कार्यक्रम है। उसके बाद श्री गांधी की यात्रा झालरापाटन की ओर प्रस्थान करेगी।

राष्ट्रीय राजमार्ग-52 पर व्यापक पैमाने पर अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही प्रशासनिक स्तर पर शुरू कर दी गई है। इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग-52 पर पहले ही स्थानीय प्रशासन ने पुलिस के सहयोग से अतिक्रमणकारियों को अपने सामान-बॉड़ियां उठाने के लिए निर्देशित कर दिया था। बड़ी संख्या में फुटकर दुकानदारों ने अपने सामान भी समेट लिये थे, लेकिन ऐसे थड़ी होल्डर्स की संख्या भी कम नहीं थी जिन्होंने अभी तक भी राजमार्ग के मुख्य मार्ग पर अपनी दुकानें चेतावनी के बावजूद जमा रखी थी, उन्हें प्रशासन ने सख्ती से हटाने की कार्यवाही शुरू कर दी है।

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी के साथ उनकी भारत जोड़ो यात्रा में एक बड़ा काफिला चल रहा है, जिसे देखते हुए आवागमन में असुविधा हो सकती है। इस वजह से यह अतिक्रमण हटाए जा रहे हैं। प्रशासन पहले ही 4 दिसम्बर से राजमार्ग पर सामान्य यातायात के आवागमन पर रोक लगाकर वाहनों को वैकल्पिक मार्गों से गुजरने के बारे में निर्देश जारी कर चुका है।

राहुल गांधी और उनके काफिले की सुरक्षा के मद्देनजर अभी से ही इस राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। इसके तहत राजमार्ग के दोनों ओर के संवेदनशील स्थानों का पुलिस ने अपने स्तर पर अवलोकन किया है। खुफिया तंत्र को पूरी तरह चौकस रखा जा रहा है और असामाजिक तत्वों की गतिविधियों निरुद्ध करने के लिए पुलिस तत्परता बरत रही है।

प्रशासनिक स्तर पर बताया जा रहा है कि राहुल गांधी के आगमन से एक दिन पहले से ही समूचे राजमार्ग पर सुरक्षा के बंदोबस्त और कड़े कर दिए जाएंगे और अनावश्यक वाहनों के आवागमन को पूरी तरह से रोक दिया जाएगा। राहुल गांधी की यात्रा राजस्थान में प्रवेश के बाद संभाग के तीनों जिलों झालावाड़, कोटा और बूंदी में करीब एक सप्ताह का प्रवास करेगी।

इस दौरान झालावाड़ जिले में सूरजपोल नाका, हरियाखेड़ी जबकि कोटा में केबल नगर में नुक्कड़ सभाएं आयोजित करने के कार्यक्रम हैं। कोटा में प्रवेश के बाद राहुल गांधी और उनका काफिला जगपुरा में रात्रि विश्राम करेगा। राहुल गांधी बूंदी जिले में केशवरायपाटन के समीप गुडली फाटक से प्रवेश करेंगे।

कांग्रेस के स्तर पर राहुल गांधी के स्वागत की जोरदार तैयारियां की जा रही है। कोटा जिले में आज प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह ड़ोटासरा ने शहर कांग्रेस अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी को कोटा जिले में यात्रा का प्रभारी नियुक्त किया जो जगह-जगह बैठकें ले रहे हैं। कोटा के प्रभारी मंत्री परसादी लाल मीणा आज कोटा आ रहे हैं, जो यहां की तैयारियों का जायजा लेंगे। बूंदी की प्रभारी मंत्री जाहिदा खान ने कल बूंदी जिले में भारत जोड़ो यात्रा की तैयारियों का जायजा लिया और कुछ स्थानों का दौरा भी किया।

उन्होंने कांग्रेस के नेताओं की एक बैठक भी आयोजित की, जिसमें पूर्व जिला प्रमुख राकेश बोयत, महावीर मीणा, पूर्व प्रधान वीरेंद्र सिंह हाडा, पूर्व विधायक सीएल प्रेमी सहित अन्य कई वरिष्ठ कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता उपस्थित थे। बैठक में बूंदी जिले में प्रवास के दौरान राहुल गांधी का जोरदार तरीके से स्वागत करने का निर्णय किया गया है।