कोटा नागरिक सहकारी बैंक से ऋण पाना अब होगा और आसान-राजेश बिरला

910

कोटा। कोटा नागरिक सहकारी बैंक कोटा की एकल खिडकी योजना का शुभारंभ शनिवार को बैंक अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला ने रावतभाटा रोड स्थित प्रधान कार्यालय में किया।

अध्यक्ष बिरला ने बताया कि नागरिक सहकारी बैंक आम नागरिकों का बैंक है वह सदैव जनता के हितों के बारें में सोचता है। जनता के हितों व परेशानियों को ध्यान में रखते हुए ही बैंक ने एकल खिडकी योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत सभी प्रकार के ऋण बैंक की प्रधान कार्यालय से प्राप्त होंगे और महज 15 दिवस मेंं सभी औपचारिकता पूरी करके बैंक से ऋण वितरित कर दिया जाएगा।

उन्होने बताया कि मकान क्रय/निर्माण ऋण,बंधक ऋण,वाहन या टर्म लोन सहित किसी प्रकार का ऋण हो बैंक सभी प्रकार के ऋण 15 दिवस में वितरित कर देगा। इस हेतू ऋण कमेटी की बैठक हर माह में दो बार आयोजित की जाएगी। उन्होने बताया कि बैंक ने 6 सदस्य टीम का गठन किया है जो लोन फार्म भरवाने से ऋण प्राप्ति तक के सभी कार्य करेंगी। बिरला ने बताया कि बैंक आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार कार्य कर रहा और प्रदेश का सबसे बडा कॉपरेटिव बैंक है।

बैंक के ऋणों की जानकारी देते हुए प्रबंध निदेशक बीना बैरवा ने बताया कि मकान ऋण 8.4 प्रतिशत की दर से अधिकतम 35 लाख रुपये, 20 वर्ष के लिए दिया जाएगा। इसी प्रकार बंधक ऋण अधिकतम 50 लाख रुपये तक स्वीकृत होगा, जिसमें ब्याज दर 11.50 व अधिकतम 15 वर्ष की अवधि के लिए दिया जायेगा । टर्म लोन पर ब्याज दर 11.50 प्रतिशत और अधिकतम अवधि 15 वर्ष व ऋण सीमा 50 लाख रुपये होगी।

व्यापारिक बन्धक लिमिट के बारे में बैरवा ने बताया कि इनकी ब्याज दर 10.50 प्रतिशत व अधिकतम ऋण 75 लाख रुपये तक होगा। केश क्रेडिट लिमिट के तहत 10.50 प्रतिशत ब्याज दर के साथ 50 लाख तक ऋण वितरित किया जाएगा। वाहन ऋण पर एक्स शोरूम प्राईज का 75 प्रतिशत तक लोन जारी किया जाएगा। जिसमें ब्याज दर 12 प्रतिशत, अधिकतम 7 वर्ष तक के लिए लोन दिया जाएगा। कामधेनू योजना के अनुसार मियादी जमाओं पर 1 प्रतिशत अधिक की दर से एफडीआर राशि का 85 प्रतिशत तक ऋण स्वीकृत होगा।

अमानतों पर बढी ब्याज दर
बिरला ने बताया कि बैंक ने स्थाई जमाओं पर दिये जाने वाली ब्याज दरों में वृद्धि की है। 1 अगस्त से बैंक में नवीन ब्याज दरें लागू कर दी हैं। लोगो को स्थाई जमाओं पर बढी हुई दरो से ब्याज दिया जाएगा। वरिष्ठ नागरिक अब बैंक से 6.75 प्रतिशत तक अपनी जमाओं पर ब्याज प्राप्त कर सकता है। इसी प्रकार 2 या अधिक अवधि की जमाओं पर 5.25 से बढ़ाकर 6.50,1 से अधिक व 2 वर्ष से कम की अवधि अमानतो के लिए 5.35 से बढ़ाकर 6% तक ब्याज दिया जाएगा। इसी प्रकार 182 दिनों से 1 से कम अवधि की जमाओं पर 4.6 से बढाकर 5% ब्जाय दर कर दी गई है। 91 दिन से 181 दिन की अवधि तक 4.50 प्रतिशत ब्याज दर दी जाएगी। बिरला ने बताया कि जुलाई 2021 की समाप्ति तक बैंक की कुल जमाओं में 48.99 लाख की बढोतरी दर्ज की गई है।