हाडोती में अतिवृष्टि से हुआ भारी नुकसान : लोकसभा अध्यक्ष बिरला

0
697

कोटा। सांगोद व केशवरायपाटन क्षेत्र का दौरा करने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि अतिवृष्टि के कारण सम्पूर्ण हाडोती क्षेत्र में भारी नुकसान हुआ है। अधिकांश इलाकों में फसलें खराब हो चुकी हैं। बड़ी संख्या में कच्चे घर गिरे हैं। इससे किसान, व्यापारी, उद्यमी सहित हर वर्ग को बड़ा नुकसान पहुंचा है।

उन्होंने बताया कि मुख्य सचिव को निर्देश दिए हैं कि प्रभावित क्षेत्रों का जल्द से जल्द सर्वे करवा कर प्रभावित लोगों को अधिक से अधिक सहायता की जाए। सरकारी योजनाओं से मिलने वाली सहायता के अलावा जनसहयोग से भी मदद के प्रयास किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि आपदा और संकट की प्रत्येक घड़ी में वे लोगों के साथ खड़े हैं। जिन लोगों को नाव से नहीं निकाला जा सकता उनके रेस्क्यू के लिए लिए वायुसेना का हेलीकाॅप्टर मंगवाया गया है। इसके अलावा वे केंद्र व राज्य के गृह सचिव के भी संपर्क में हैं ताकि जरूरत महसूस होते ही अन्य संसाधनों की व्यवस्था तत्काल की जा सके। बूंदी जिले में टापू बने गांवों के लिए भी बिरला ने विशेष योजना बनाने पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि इन गांवों से एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों ने फंसे हुए लोगों को निकाल लिया है। उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचा कर भोजन के पैकेट और अन्य आवश्यक सामग्री भी दी जा रही है। लेकिन भविष्य में अतिवृष्टि से इस प्रकार की घटनाएं नहीं हों, इसके लिए उन्हें बसाने के लिए कार्ययोजना तैयार की जाए ताकि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं हो।

आज इटावा-सुल्तानपुर के प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला रविवार को संसदीय क्षेत्र के कोटा जिले के इटावा और सुल्तानपुर क्षेत्र के वर्षा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे। इसके अलावा वे हेलीकाॅप्टर से कोटा संभाग सहित राजस्थान के उन सभी क्षेत्रों का भी हवाई सर्वेक्षण करेंगे जहां अतिवृष्टि के कारण नुकसान हुआ है।

रवाना होने से पूर्व वे कोटा व बूंदी के अधिकारियों के साथ बैठक की स्थिति की समीक्षा भी करेंगे तथा आवश्यक दिशा-निर्देश देंगे। निरीक्षण के बाद लोकसभा अध्यक्ष बिरला रविवार रात मेवाड़ एक्सप्रेस से नई दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।