कोटा जिले के 10 ग्रामीण स्कूलों में 2 करोड़ की लागत से बनेंगे क्लासरूम

66

स्पीकर बिरला के प्रयासों से कोल इंडिया और जिला प्रशासन के बीच हुआ एमओयू

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से कोटा जिले के 10 ग्रामीण स्कूलों में सीएसआर के तहत 1.94 करोड़ की लागत से 21 क्लासरूम्स का निर्माण होगा। राशि उपलब्ध करवाने के लिए गुरूवार को कोल इंडिया और जिला प्रशासन के बीच एमओयू हुआ।

स्पीकर बिरला के प्रयास है कि ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को भी शिक्षा प्राप्त करने के लिए मूलभूत सुविधाओं का लाभ मिले। इसके लिए उनका प्रयास रहता है कि ग्रामीण स्कूलों में क्लासरूम्स और अन्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उनके प्रयासों से कोल इंडिया ने कोटा के 10 ग्रामीण स्कूलों के लिए 1.94 करोड़ रूपए उपलब्ध करवाए हैं।

इस राशि से सुल्तानपुर पंचायत समिति क्षेत्र के किशोरपुरा स्थित राउमावि में 27.82 लाख की लागत से तीन क्लास रूम, पंचायत समिति लाडपुरा के गंदीफली गांव स्थित राउमावि में 20 लाख तथा मानसगांव स्थित रामिवि में 18 लाख की लागत से 2-2 क्लास रूम, पंचायत समिति सांगोद के झालरी गांव स्थित रामिवि में 27.90 लाख की लागत से 3 क्लास रूम बनाए जाएंगे।

पंचायत समिति खैराबाद के कुकड़ाखुद, न्यामतखेड़ा तथा रिछी गांव स्थित राउप्रावि में 15-15 लाख की लागत से 2-2 क्लास रूम, पंचायत समिति इटावा के सम्मानपुरा गांव स्थित राउमिवि में 14.70 लाख की लागत से 2 क्लास रूम और कोरीडोर तथा पंचायत समिति लाडपुरा के ताथेड़ स्थित राउमिवि में 19.60 लाख की लागत से 2 क्लास रूम, प्रार्थना हाल तथा कोरीडोर का निर्माण होगा। इसके अलावा चंद्रेसल स्थित रामिवि में 21.37 लाख की लागत से 3 क्लास रूम बनाए जाएंगे।

कोटा में पांच स्थानों पर बनेंगे सामुदायिक भवन
स्पीकर ओम बिरला के प्रयासों कोटा के ग्रामीण क्षेत्र के कनवास, विनोदकलां, मोरूकलां, देवली, खजूरी तथा जालिमपुरा गांव में सामुदायिक भवनों बनाए जाएंगे। जिला परिषद ने इनके निर्माण के लिए 1.45 करोड़ की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी है। कनवास उपखण्ड मुख्यालय पर श्रीकृष्ण बिरला सार्वजनिक आदर्श सामुदायिक भवन एवं गार्डन का निर्माण 50 लाख की लागत से होगा। ग्राम विनोदकलां में शहीद हेमराज सार्वजनिक पार्क, ग्राम मोरूकलां, ग्राम देवली तथा ग्राम खजूरी में 20-20 लाख तथा ग्राम जालिमपुरा में 15 लाख की लागत से सामुदायिक भवन का निर्माण करवाया जाएगा।