कोटा को स्वच्छ रखने के लिए स्वच्छता अभियान को जन आंदोलन बनाया जाए : गोविन्द माहेश्वरी

33

स्वच्छता अभियान नवें दिन सम्पूर्ण भीतरिया कुण्ड परिसर में चला

कोटा। नगर निगम कोटा दक्षिण, एलन स्वच्छता ब्रिगेड एवं कोटा व्यापार महासंघ सहित कई संस्थाओं द्वारा चलाए जा रहे मार्च स्वच्छता महा अभियान शनिवार को शिवपुरा भीतरिया कुण्ड परिसर में चलाया गया। इस अभियान को एलन के निदेशक गोविन्द माहेश्वरी, कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी, उप महापौर पवन मीणा, कोटा व्यापार महासंघ के सलाहकार बोर्ड के निदेशक एवं आर्किटेक्ट एसोसियेशन अध्यक्ष  भुवनेश लाहोटी, शिवपुरा हनुमान नगर व्यापारी समिति के अध्यक्ष घीसा सिंह चौहान और शिवपुरा श्याम नगर व्यापार संघ के अध्यक्ष राधेश्याम पारेता ने हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया।

इस अवसर पर एलन केयर इंस्टीट्यूट के निदेशक गोविंद माहेश्वरी ने कोटा शहर को स्वच्छता प्रदान करने के लिए कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी एवं नगर निगम के उप महापौर पवन मीणा द्वारा निरंतर किए जा रहे प्रयासों की की सराहना की। उन्होंने कहा कि जिस तरह हम अपने तन-मन को स्वच्छ रखते हैं, उसी तरह शर को स्वच्छ रखना भी हमारी जिम्मेदारी है। चाहे संस्था हो प्रशासन हो या व्यापार संघ हमें स्वच्छता अभियान को एक परंपरा बनाना है। उन्होंने कहा कि कोटा शहर आध्यात्मिक, पर्यटन और शिक्षा नगरी के रूप में विख्यात है। अब हम इसे स्वच्छ एवं स्वस्थ नगरी के रूप में भी इसकी पहचान बनायें। 

उन्होंने स्वच्छता अभियान में पहुंचे कोटा के प्रसिद्ध आर्किटेक्ट भुवनेश लाहोटी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इनका कोटा शहर के निर्माण में बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि वे अपने आप को भाग्यशाली मानते हैं कि स्वच्छता अभियान में एलन परिवार को जोड़ा। अभियान में सहयोगी सभी कर्ताओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि एक-एक व्यापारी, एक-एक परिवार, एक-एक मोहल्ला, एक-एक संस्था, एक-एक कॉलोनी, यह संकल्प ले कि हम अपने शहर को गंदा नहीं होने देंगे।

उन्होंने अपने अनुभव बताते हुए कहा कि वे इंदौर जाते हैं तो वहां की व्यवस्था देखकर अचरज होता है। जिस तरह वहा के जन-जन मे स्वच्छता के प्रति जागरूकता है। एक खाली रेपर को फेकना भी वह अपने आपको अपराध की तरह मानते हैं। हम सब को भी यही परम्परा अपनानी होगी।

कोटा व्यापार महासंघ के सलाहकार बोर्ड के निदेशक एवं आर्किटेक्ट एसोसियेशन के अध्यक्ष भुवनेश लाहोटी ने कहा कि स्वच्छता के लिए नगर निगम और व्यापार महासंघ द्वारा जो स्वच्छता अभियान कोटा में चलाया जा रहा है, वह स्वच्छता की दिशा में बहुत बड़ा कदम है। इन्होंने जो स्वच्छता का बीड़ा उठाया है निश्चित ही कोटा स्वच्छता की रेटिंग में अपना नाम करेगा।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि  जिस क्षेत्र में भी स्वच्छता अभियान चलता है उसे क्षेत्र की व्यापारिक संस्थाएं एवं व्यापारी इस अभियान में अपना पूर्ण सहयोग देते हैं। व्यापार महासंघ ने कोटा में पांच बार स्वच्छता अभियान चला कर सहयोग किया है। वे स्वच्छता को कायम रखने के लिए सभी संस्थाओं को जिम्मेदारी देना चाहते हैं। उन्होंने गोविंद माहेश्वरी के बारे में कहा कि जिस तरह से इन्होंने स्वच्छता अभियान में सहयोग दिया है एवं हमारा मार्गदर्शन किया है निश्चित ही यह कोटा शहर मे नई जागृति, नई दिशा, नई सोच देता है।

उप महापौर पवन मीणा ने कहा की इस अभियान के तहत लोगों का जागरूक करना आवश्यक है। अभियान से लोगों की धीरे-धीरे सोच बदल रही है। इस अभियान में कई संस्थाएं कोटा के कई ग्रुप, समाज सेवी संस्थाएं, व्यापारिक संगठन धीरे-धीरे जुड़े रहे हैं। धीरे-धीरे सफलता की ओर कदम बढ़ते जा रहे हैं। इस क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाने का मकसद यही था। महाशिवरात्रि के अवसर पर यहां भारी भक्तों का जमावड़ा हुआ और आज यहां जो हालात है, उसको सुधारने के लिए इस अभियान को चलाया गया है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र को पूरा साफ सुथरा कर दिया गया है। यहां की सभी मूलभूत सुविधाओं में जो कमी है, उसको भी दूर कर किया जायेगा।

शिवपुरा हनुमान नगर व्यापारी समिति के अध्यक्ष घीसा सिंह चौहान, शिवपुरा श्याम नगर व्यापार संघ के अध्यक्ष राधेश्याम पारेता, धर्मेंद्र सिंह हाडा एवं मंजीत सिंह तंवर ने कहा कि हमारी संस्था के व्यापारियों ने स्वच्छता अभियान में श्रमदान करके भीतरिया कुंड क्षेत्र को साफ किया है।  उन्होंने कहा कि उनके द्वारा समय- समय पर क्षेत्र में एवं यहां के बाजारों में सफाई अभियान चलाया जाता है। नगर निगम के उप महापौर पवन मीणा एवं ने बताया कि रविवार को स्वच्छता अभियान प्रातः 7:00 बजे नेस्का शोरूम एरोड्राम सर्किल से सम्पूर्ण मोटर मार्केट मे चलाया जाएगा ।