कैंसर का अंदेशा लेकिन डर और गरीबी के चलते नहीं करवाई जांच

0
75

केशवरायपाटन में कैंसर जांच आपके द्वार शिविर

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर आयोजित किए जा रहे ‘कैंसर जांच आपके द्वार शिविर‘ में शुक्रवार को केशवरायपाटन में एक अनूठा मामला सामने आया। मजदूरी कर जीवन-यापन करने वाला एक व्यक्ति कैंसर का अंदेशा होने के बाद भी डर और आर्थिक तंगी के चलते जांच तक करवाने को तैयार नहीं था। लेकिन जब शिविर में निशुल्क जांच और उपचार में सहयोग की बात पता चली तो उसने जांच करवाई।

जयपुर के भगवान महावीर कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र तथा कैंयर केयर (महिला प्रकोष्ठ) की ओर से शुक्रवार को केशवरायपाटन स्थित सामुदायिक स्वास्थ्रू केंद्र में जांच शिविर आयोजित किया गया। शिविर में कैंसर के दो पूर्व घोषित मरीज आए जबकि पांच अन्य को जांच में संदिग्ध रोधी माना गया।

इन पांच में एक ऐसा रोगी था जो मजदूरी करता है तथा जर्दे का लगातार सेवन करता है। करीब ढाई माह पूर्व उसे मुंह के भीतर गांठ का अंदेशा हुआ, लेकिन अस्पताल जाने की जगह वह किसी झोला छाप के पास चला गया, जिसने गांठ को चीरा लगा दिया।

इसके बाद उसकी हालत बिगड़ती चली गई। चेहरे के उल्टे भाग में सूजन आ गई और उसे भी अंदेशा हो गया कि जर्दे की लत भारी पड़ गई है। लेकिन जांच में कैंसर की पुष्टि होने का डर और उसके बाद उपचार के लिए पैसे नहीं होने के कारण वह अस्पताल जाने की हिम्मत नहीं जुटा सका।

उसे जब स्पीकर बिरला की पहल पर आयोजित किए जा रहे निशुल्क जांच शिविर की जांच जानकारी मिली तो वह जांच करवाने पहुंचा। प्रारंभिक जांचों के बाद उसे अब जयपुर में एडवांस जांचों के लिए बुलाया जाएगा। कैंसर की पुष्टि होने के बाद उसे उपचार में सहायता की जाएगी।