कृषकों को न्यूनतम दर पर दीर्घकालीन ऋण होंगे वितरित: चैनसिंह राठौड़

0
435
राठौड़ भूमि विकास बैंक के निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित

कोटा। भूमि विकास बैंक में गुरूवार को अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ, जिसमें समस्त 11 सदस्य बोर्ड प्रथम बार निर्विरोध घोषित किया गया। अध्यक्ष पद पर चैनसिंह राठौड़, उपाध्यक्ष पद पर भंवर सिंह हाडा एवं नौ संचालकों को निर्विरोध निर्वाचित किया गया।

उपभोक्ता भण्डार के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला, निर्वाचित अध्यक्ष चैनसिंह राठौड़ व निर्वाचन अधिकारी बिजेन्द्र कुमार शर्मा व सहायक निर्वाचन अधिकारी बीना बैरवा ने अध्यक्ष व उपाध्यक्ष सहित 11 संचालको एवं 83 प्रतिनिधि निकाय सदस्य को निर्वाचन प्रमाण पत्र सौंपे। इसके उपरान्त सभी ने पौधारोपण में हिस्सा लिया और अध्यक्ष चैन सिंह राठौड ने अपनी पहली बोर्ड बैठक ली।

कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि उपभोक्ता भण्डार के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला ने कहा कि भूमि विकास बैंक की कमान चैन सिंह राठौड़ को सौंपकर किसानों की आवाज को मुखर किया है। उन्हें वर्ष 2009 से इस बैंक के संचालन का अनुभव है। वह किसानों के हितों का सदैव ध्यान रखते हैं । बिरला ने इस अवसर पर बोर्ड को किसानों की हर संभव मदद करने के लिए निर्देशित भी किया।

उपभोक्ता भण्डार के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला ने कहा कि दुग्ध उत्पादक संघ, कोटा सरस डेयरी व मार्केटिंग सोसायटी के उपरान्त अब किसानों की एक और संस्था पर चैन सिंह राठौड़ के निर्देशन में कार्य हो रहा है। ऐसे में राठौड किसानों से सीधे जुडे हैं और किसानों की हर संभव मदद करे।

दीर्घकालीन ऋणों का वितरण
चैनसिंह राठौड़ ने सदस्यों व संचालकों को तथा कृषकों सम्बोधित करते हुए कहा कि भूमि विकास बैंक कृषको की बैंक है। इस बैंक मे विगत 2009 से 2016 तक कई वर्षाे का संचालन का अनुभव है। कृषकों के लिए सर्वप्रथम बैंक किसान कक्ष खोला जाएगा। जहां किसान के आगमन पर सत्कार के उपरान्त उनके कार्य की जानकारी लेकर सभी कार्य पूर्ण किये जाएगे। भूमि विकास बैंक किसानों का बैंक है यहां न्यूनतम ब्याज दर पर किसानों को अधिकतम दीर्घकालीन ऋण उपलब्ध कराए जाएंगे।

राठौड़ ने कहा कि मार्केटिंग सोसायटी,कोटा सरस डेयरी और भूमि विकास बैंक आपस मे एक कड़ी बन कर किसानों की हर संभव मदद करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। इसके उपरान्त सभी सदस्यों व संचालकों ने मुख्य अतिथि उपभोक्ता भण्डार के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला व अध्यक्ष चैनसिंह राठौड़ के साथ पौधारोपण में भाग लिया और बोर्ड बैठक में हिस्सा लिया।

सौपे निर्वाचन प्रमाण पत्र
निर्वाचन अधिकारी बिजेन्द्र कुमार शर्मा व सहायक निर्वाचन अधिकारी बीना बैरवा ने बताया कि गुरूवार को भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष चैनसिंह राठौड़ व उपाध्यक्ष भंवर सिंह हाडा एवं 09 संचालक सहित 83 प्रतिनिधि निकाय सदस्यों को निर्वाचन प्रमाण पत्र सौपे गए।