कांग्रेस के हाथ से हाथ जोड़ो अभियान में प्रभारी मंत्री के सामने हाथापाई की नौबत

0
251

-कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा। राजस्थान के कोटा में प्रभारी मंत्री और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा की उपस्थिति में कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की पार्टी के प्रदेशव्यापी अभियान ‘हाथ से हाथ जोड़ो’ के आयोजन की तैयारियों के लिए आयोजित बैठक में विकास के मसले पर दो गुटों के कांग्रेसी कार्यकर्ता आपस में उलझ गए और उनके बीच हाथापाई तक की नौबत आ गई।

विवाद की स्थिति उस समय उत्पन्न हुई जब कांग्रेस कार्यालय में पार्टी के ‘हाथ से हाथ जोड़ो’ अभियान के सिलसिले में आयोजित बैठक में लाडपुरा पंचायत समिति के प्रधान नईमुद्दीन गुड्डू ने कहा कि नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल कोटा शहर में तो करोड़ों रुपए के विकास कार्य करवा रहे हैं, कुछ विकास कार्य उन्हें कोटा के आसपास के क्षेत्रों में भी करवाना चाहिए।

गुड्डू के यह बयान देने के दौरान ही कोटा नगर निगम दक्षिण के एक कांग्रेस पार्षद खड़े हो गए और बोले इस बैठक में यह मसला उठाने की और इस मंच पर मंत्री का नाम लेने की आवश्यकता कहां पड़ गई? इसी बात पर श्री धारीवाल के समर्थक कांग्रेस कार्यकर्ता और नईमुद्दीन गुड्डू समर्थक कार्यकर्ता उत्तेजित हो गए और आपस में जोरदार बहस करने लग गए। बात हाथापाई तक पहुंच गई। लेकिन बैठक में मौजूद कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने आपसी समझाइश कर इस मसले को शांत किया।

कुछ कार्यकर्ताओं ने शांति धारीवाल के समर्थन में जिंदाबाद के जोरदार नारे भी लगाए। कुछ नेताओं ने उन्हें शांत कर बिठाया और आगे की कार्यवाही शुरू हुई। जिस समय बैठक में हंगामा हुआ प्रभारी मंत्री के अलावा संगठन प्रभारी जीआर खटाना, यात्रा प्रभारी सत्येंद्र भारद्वाज और कोटा जिले के सांगोद विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक और पूर्व कैबिनेट मंत्री भरत सिंह कुंदनपुर भी मौजूद थे।

बैठक के बाद शहर कांग्रेस अध्यक्ष रविंद्र त्यागी और लाडपुरा के प्रधान नईमुद्दीन गुड्डू दोनों ने ही इसे एक सामान्य बात बताया। इसमें लड़ाई-झगड़े जैसी कोई बात नहीं थी। केवल मामूली वाद-विवाद उत्पन्न हुआ था। प्रधान ने कोटा के आसपास का विकास का मसला उठाया तो कुछ कार्यकर्ताओं ने इस बैठक में मंत्री का नाम लेने पर आपत्ति की थी। इसी पर थोड़ी बहस हुई। हाथापाई जैसी कोई बात नहीं है।