ओपन सेल पैनल से कस्टम ड्यूटी खत्म, सस्ते हो सकते हैं LED टीवी

917

नई दिल्ली। त्योहारों का मौसम करीब है और इससे पहले जहां बाजार तैयार हैं वहीं ग्राहकों के लिए पहले से ही ऑफर्स की शुरुआत हो चुकी है। इस बीच उन लोगों के लिए अच्छी खबर है जो नया टीवी खरीदने की तैयारी में है। दरअसल, केंद्र सरकार ने टेलीविजन मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए ओपन सेल पैनल से पांच परसेंट की कस्टम ड्यूटी को समाप्त कर दिया है।

साथ ही ओपन सेल मैन्यूफैक्चरिंग में काम आने वाले चिप, प्रिंटेड सर्किट बोर्ड असेंबली और सेल से भी सरकार ने कस्टम ड्यूटी हटा ली है। इसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में LED TV की कीमतों में कमी आएगी। वित्त मंत्रालय की तरफ से अधिसूचना जारी होने के कुछ ही देर बाद कई कंपनियों ने इसका लाभ ग्राहकों को देने की घोषणा भी कर दी है।

देश को इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग हब में तब्दील करने के प्रयासों के तहत सरकार ने यह कदम उठाया है। सरकार के इस कदम से टेलीविजन के घरेलू मैन्यूफैक्चरिंग की लागत में कमी आएगी जिससे बाजार में टेलीविजन के दाम घटने की उम्मीद बनेगी।

ओपन सेल पैनल पर वर्ष 2017 में लगाई गई पांच परसेंट की कस्टम ड्यूटी को वित्त मंत्रालय ने मंगलवार देर रात एक अधिसूचना के जरिये वापस ले लिया। टेलीविजन उद्योग से जुड़े लोगों का मानना है कि ड्यूटी हटने से प्रोडक्ट की कीमतों में तीन परसेंट तक की कमी आएगी। टेलीविजन निर्माता कंपनी पैनासोनिक ने इस लाभ को ग्राहकों के साथ साझा करने का एलान किया है।

टेलीविजन इंडस्ट्री ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन ने कहा है कि इस फैसले से त्योहारी सीजन में मांग को घरेलू मैन्यूफैक्चरिंग से पूरा करने में मदद मिलेगी। एसोसिएशन के प्रेसिडेंट और गोदरेज अप्लायंसेज के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट कमल नंदी ने कहा सरकार का यह कदम उसके मेक इन इंडिया अभियान को गति देगा।

इन्हें होगा फायदा
अधिसूचना के मुताबिक 15.6 इंच और इससे अधिक आकार वाले ओपन सेल पैनल पर अब कस्टम ड्यूटी जीरो हो गई है। इस पैनल का इस्तेमाल एलसीडी और एलईडी टेलीविजन बनाने के लिए किया जाता है। टीवी मैन्यूफैक्चरर्स के मुताबिक टेलीविजन की कुल लागत में ओपन सेल का योगदान 60 से 70 परसेंट का होता है। अधिकांश टीवी मैन्यूफैक्चरर्स इस पैनल का आयात करते हैं।

इसलिए हटाई ड्यूटी
सैमसंग पिछले वर्ष ही अपनी टेलीविजन मैन्यूफैक्चरिंग सुविधाएं भारत से हटाकर वियतनाम ले गई थी। मंगलवार को इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरर्स के साथ केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने एक मैराथन बैठक की थी। बैठक में प्रसाद ने इस पर विचार करने का आश्वासन दिया था। बैठक में देश को इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों का मैन्यूफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट हब बनाने की संभावनाओं पर चर्चा की गई थी। टेलीविजन के कंपोनेंट पर कस्टम ड्यूटी को लेकर इंडस्ट्री काफी समय से सरकार के साथ बातचीत कर रही थी।