एलन मस्क फिर बने दुनिया के सबसे बड़े रईस, मुकेश अंबानी टॉप टेन से बाहर

0
490

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) एक बार फिर दुनिया के टॉप टेन अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं। दुनिया की सबसे वैल्यूएबल ऑटो कंपनी टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) 182 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ फिर पहले स्थान पर आ गए हैं। ऐमजॉन के जेफ बेजोस 181 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (139 अरब डॉलर) तीसरे नंबर पर हैं।

Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक वह 82.1 अरब डॉलर के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 11वें स्थान पर आ गए हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 5.43 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। अमेरिका के लैरी एलिसन अब फिर से 10वें स्थान पर आ गए हैं। मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं। फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy के चेयरमैन ऑफ चीफ एग्जीक्यूटिव बर्नार्ड आरनॉल्ट (124 अरब डॉलर) इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं।

रिलायंस का शेयर 16 सितंबर 2020 को 2369 रुपये के रेकॉर्ड स्तर पर पहुंचा था। तब रिलायंस का मार्केट कैप 16 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया था। इसके साथ ही अंबानी की नेटवर्थ 90 अरब डॉलर पहुंच गई थी और वह दुनिया के अमीरों की सूची में चौथे स्थान पर आ गए थे। लेकिन इसके बाद रिलायंस के शेयरों में गिरावट आई। इस लिस्ट में जगह पाने वाले भारतीयों में अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) 26वें स्थान पर हैं। उनकी नेटवर्थ 50.4 अरब डॉलर है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 16.6 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

अमेरिकन मीडिया के दिग्गज और फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) 104 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ पांचवें स्थान पर हैं। जाने माने निवेशक वारेन बफे (Warren Buffett) 97.3 अरब डॉलर की नेटवर्थ से साथ छठे, अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज (Larry Page) 94.8 अरब डॉलर के साथ सातवें, गूगल के को-फाउंडर सर्गेई बिन (Sergey Brin) 91.8 अरब डॉलर के साथ आठवें, अमेरिकी बिजनसमैन और निवेशक स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) 84.9 अरब डॉलर नौवें और लैरी एलिसन 82.8 अरब डॉलर दसवें स्थान पर हैं।