बिटकॉइन रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच कर फिसला, अब 54,733 डॉलर पर

0
2146

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमत पिछले वीकंड पर 61000 डॉलर के रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई थी लेकिन मुनाफावसूली के चलते सोमवार को इसमें 9 फीसदी की गिरावट आई। शनिवार को इसकी कीमत 61742.41 डॉलर पहुंच गई थी लेकिन सोमवार को इसकी कीमत 54733.53 डॉलर तक गिर गई।

भारत सरकार क्रिप्टोकरेंसीज पर प्रतिबंध लगाने के लिए कानून बनाने की तैयारी कर रही है। इससे भी क्रिप्टो इनवेस्टर्स की धारणा प्रभावित हुई और बिटकॉइन की कीमत में कमी आई। विश्लेषकों के मुताबिक कीमतों में तेजी से कई निवेशकों ने मुनाफावसूली की जिससे बिटकॉइन की कीमत में गिरावट आई। इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के 1.9 ट्रिलियन डॉलर के स्टीम्युलस बिल को पास करने से बिटकॉइन की कीमतों में तेजी आई।

क्रिप्टोकरेंसी खरीदने पर होगी जेल
नए कानून में क्रिप्टोकरेंसी खरीदने, जनरेट करने, व्यापार करने, बेचने ट्रांसफर करने पर 10 साल की जेल भी सकती है। अगर सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर कोई कानून बनाती है तो उसे लागू करने के 6 महीने तक सभी के क्रिप्टोकरेंसी के होल्डर के पास समय होगा कि वह सरकार को पेनाल्टी भुगतान करते हुए अपना पैसा वापस पा सकेंगे। भारत में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर कोई निश्चित गाइडलाइन नहीं है। 2018 में सरकार ने एक सर्कुलर के जरिए क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने सर्कुलर पर रोक लगा दी थी। हालांकि तब सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को डिजिटल करेंसी पर कानून बनाने के लिए कहा था।