एआई, रोबोटिक्स और चैट जीपीटी से पर्यटन में दिखेंगे सकारात्मक बदलाव: डॉ. अनुकृति शर्मा

0
37

कोटा। कोटा विश्वविद्यालय में वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अनुकृति शर्मा गुरुवार को फाइनल इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी साइप्रस और अकेडमिक स्टडीज कांग्रेस की ओर से आयोजित इंटरनेशनल कांफ्रेंस में कीनोट स्पीकर के रूप में संबोधित किया। साइप्रस में 4 मई तक कांफ्रेंस आयोजित होगी। जिसमें 11 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेने पहुंचे हैं। कांफ्रेंस में 226 रिसर्च पेपर भी पढ़े गए।

डॉ.अनुकृति शर्मा ने “इनोवेशंस एंड ट्रांसफॉर्मेशन इन ट्रैवल, टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी” विषय पर संबोधित किया। उन्होंने कहा कि डिजिटल मार्केटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और चैट जीपीटी के कारण पर्यटन, हॉस्पिटैलिटी और टूरिज्म में भी नवपरिवर्तन देखे जा रहे हैं। कुछ दिनों में हमें रेस्टोरेंट के अंदर रोबोट भोजन परोसते नजर आएंगे और होटल की लॉबी में भी आपका लगेज रोबोट उठाकर ले जाते दिखेंगे।

इससे पर्यटन में एक सकारात्मक और बेहतर बदलाव देखने को मिलेगा। एआई और रोबोटिक्स का प्रयोग पर्यटकों के समग्र अनुभव को बढ़ाएगा। एआई ने एक लंबा सफर तय किया है और प्रौद्योगिकी की शक्ति को बदल दिया है। 21वीं सदी में, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अपने चरमोत्कर्ष पर पहुंच गया है और इसमें व्यक्तियों, संगठनों और उद्योगों पर काफी हद तक गहरा प्रभाव डालने की क्षमता है।

उन्होंने कहा कि चैटबॉट्स, वर्चुअल रियलिटी, ट्रांसलेटर जैसी नई उभरती प्रौद्योगिकियों को यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य उद्योग में प्रभावी ढंग से लागू किया जा सकता है। विनिर्माण उद्योग, ऑटोमोटिव उद्योग, बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं, स्वास्थ्य देखभाल और जीवन विज्ञान, बीमा, दूरसंचार, ऊर्जा, यात्रा, पर्यटन, आतिथ्य, मीडिया और मनोरंजन समेत बड़ी संख्या में उद्योगों में एआई का विस्तार हो रहा है।

उन्होंने कहा कि आज कई लोग पर्यटन और यात्रा पर पैसा खर्च करने को तैयार हैं। इस खर्च ने उद्योग की मांग को बढ़ावा दिया है। यात्रा और पर्यटन उद्योग की वृद्धि के कारण, इसे दुनिया के सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक माना जाता है। जो किसी राष्ट्र की आर्थिक समृद्धि को आकार देने की शक्ति रखता है। वर्तमान समय में, एआई और रोबोटिक तकनीक पर्यटन के क्षैत्र में मेहमानों के स्वागत और उनकी जरूरतों को सुनकर बेहतर सेवा प्रदान करने में सहयोग कर सकती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्राकृतिक संसाधनों, सामान्य बुनियादी सुविधाओं की जानकारी और उनमें सुधार जैसे काम कर सकता है।

कार्यशाला को भी करेंगी संबोधित
डॉ. अनुकृति शर्मा 5- 6 मई को आयोजित कार्यशाला को भी संबोधित करेंगी। वे साइप्रस टर्किश एंटरप्रेन्योर वूमेंस एसोसिएशन की ओर से आयोजित इस कार्यशाला में वूमेंस एंपावरमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप फॉर ए ब्राइटर फ्यूचर ऑफ टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री विषय पर संबोधित करेंगी।