ईएसआई के तहत पंजीकृत कर्मचारियों को भी मिलेगा चिरंजीवी योजना का लाभ

0
63

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को ताबड़तोड़ दो बड़ी घोषणाएं की हैं। अब राजस्थान की कर्मचारी राज्य बीमा योजना (ईएसआई) के तहत पंजीकृत कर्मचारियों और उनके आश्रित परिजनों को भी ईएसआई श्रेणी के तहत मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसकी मंजूरी दी है। इसके साथ ही गहलोत ने न्यूनतम मजदूरी की दरों में 26 रुपए प्रतिदिन की बढ़ोतरी का ऐलान किया।

1.44 करोड़ परिवारों को दी जा रही सुविधा
बता दें कि राज्य में गहलोत की पहल पर संचालित मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लगभग 1.44 करोड़ परिवारों को 25 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवरेज निःशुल्क उपलब्ध करवाया जा रहा है।

योजना का बढ़ा दायरा
सरकार की ओर से जारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने अब योजना के तहत लाभार्थियों का दायरा बढ़ाते हुए कर्मचारी राज्य बीमा योजना (ईएसआई) के अन्तर्गत पंजीकृत बीमित कर्मचारियों एवं उनके आश्रित परिजनों को भी ईएसआई श्रेणी के तहत मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में शामिल करने की मंजूरी दी है।

51.85 लाख लोग उठा सकेंगे लाभ
इस फैसले के बाद वर्तमान में ईएसआई के तहत पंजीकृत 13.36 लाख कर्मचारी एवं उनके 38.39 लाख परिजनों समेत कुल 51.85 लाख लोग मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 25 लाख रुपए तक का नि:शुल्क इलाज करा सकेंगे।