आईईएसओ में एलन के विद्यार्थियों को दो गोल्ड, चार सिल्वर एवं छह ब्रॉन्ज मेडल

125

कोटा। अंतरराष्ट्रीय भूविज्ञान शिक्षा संगठन (आईजीईओ) की ओर से आयोजित 16वें इंटरनेशनल अर्थ साइंस ओलंपियाड (आईईएसओ) के अंतिम चरण में एलन के विद्यार्थियों ने दो गोल्ड, चार सिल्वर एवं छह ब्रॉन्ज मेडल हासिल किए हैं।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि बीजिंग चीन में 20 से 26 अगस्त तक वर्चुअल मोड में आयोजित 16वें आईईएसओ ओलंपियाड के अंतिम चरण में आठ विद्यार्थियों की टीम ने भारत का प्रतिनिधित्व किया था। जिसमें छह विद्यार्थी एलन से थे। इनमें कक्षा 10वीं में अध्ययनरत ऋग्वेद दिनेश गुप्ता, दक्ष लाहोटी, मान्या जैन, अर्पिता मौया, 11वीं कक्षा से बद्री विशाल.के एवं 12वीं कक्षा के क्षेमान्हा नागी शामिल हैं।

आईईएसओ के फाइनल में विभिन्न प्रकार की अलग-अलग परीक्षाएं होती हैं। जिसमें अर्थ साइंस प्रोजेक्ट (ईएसपी) में दक्ष लाहोटी ने गोल्ड, मान्या जैन व ब्रदी विशाल ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। इसी प्रकार डाटा माइनिंग टेस्ट (डीएमटी) में क्षेमान्हा नेगी ने गोल्ड, दक्ष लहोटी व ऋग्वेद ने सिल्वर मेडल हासिल किया। जबकि नेशनल टीम फील्ड इंवेस्टिगेशन (एनटीएफआई) में ऋग्वेद गुप्ता, क्षेमान्हा नागी ने सिल्वर, दक्ष लाहोटी, अर्पिता मौर्या, मान्या जैन, बद्री विशाल ने ब्रॉन्ज मेडल प्राप्त किया है।

डॉ. माहेश्वरी ने बताया कि आईईएसओ के तहत पहले चरण में नेशनल लेवल की एंट्रेंन्स परीक्षा (ईटी) के बाद कुल 36 विद्यार्थियों का चयन दूसरे चरण यानी ट्रेनिंग कैम्प एंड इंडियन नेशनल अर्थ साइंस ओलंपियाड (आईएनईएसओ) के लिए हुआ था। इन 36 विद्यार्थियों में से 13 विद्यार्थी एलन से थे।

पहला चरण 10 जून को हुआ था। दूसरे चरण के लिए चयनित विद्यार्थी 25 जून से 10 जुलाई तक वर्चुअल मोड में आयोजित ट्रेनिंग कैम्प में शामिल हुए। जिसके बाद कुल आठ विद्यार्थियों को चाइना के बीजिंग में होने वाले आईईएसओ 2023 के फाइनल में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चयनित किया गया था। जिसमें छह विद्यार्थी एलन से थे। स्टूडेंट्स में अर्थ साइंस के प्रति जागरूकता लाने और इस विषय में रूचि बढ़ाने के लिए यह ओलम्पियाड आयोजित किया जाता है।