अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन की बात पर जमकर लगे ठहाके, जानिए क्यों

85

वाशिंगटन। #PM Modi In US: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका में राजकीय डिनर कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उद्योग, फैशन और राजनीति जगत की कई हस्तियां भी शामिल हुईं। स्थानीय समय के अनुसार, गुरुवार को हुए इस राजकीय डिनर में जहां दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाईं पर ले जाने की बातें हुईं तो कई पल ऐसे भी आए जब मेहमान ने खूब ठहाके लगाए।

ऐसा ही एक पल उस समय आया, जब डिनर के दौरान अमेरिकी परंपरा के अनुसार टोस्ट सेरेमनी हुई। आमतौर पर टोस्ट में शराब का सेवन किया जाता है, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी चूंकि शराब का सेवन नहीं करते हैं, इसलिए बिना अल्कोहल वाली अदरक से बनी एक पेय को टोस्ट में इस्तेमाल किया गया।

इस दौरान राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि ‘उनके दादा एंब्रोस फिनेगन कहा करते थे कि अगर आपको टोस्ट करना है और आप अपने गिलास में शराब नहीं चाहते हैं तो आपको बाएं हाथ में गिलास पकड़ना चाहिए। आप सभी को लग रहा होगा कि मैं मजाक कर रहा हूं लेकिन ऐसा नहीं है।’ बाइडन के इतना कहते ही कार्यक्रम में मौजूद लोगों समेत पीएम मोदी जमकर हंसे और खूब ठहाके लगे। घटना का वीडियो भी सामने आया है।

डिनर कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ‘मैं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को इस शानदार डिनर के लिए धन्यवाद कहना चाहता हूं। साथ ही जिस शानदार तरीके से दौरे के इंतजाम किए गए, उसके लिए मैं प्रथम महिला जिल बाइडन को भी धन्यवाद कहना चाहता हूं। बीते कल शाम आपने अपने घर के दरवाजे मेरे लिए खोले।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘दोनों देशों के लोगों की मौजूदगी से यह शाम बेहद खास बन गई है, यही लोग हमारी सबसे अहम संपत्ति हैं।’

कई दिग्गज हुए डिनर में शामिल
अमेरिकी सरकार द्वारा दिए गए डिनर भोज में उद्योग, फिल्म, राजनीतिक जगत की कई हस्तियां शामिल हुईं। मेहमानों की लिस्ट में भारत के अरबपति मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी, आनंद महिंद्रा, मशहूर फिल्मकार् एम. नाइट श्यामलन, एल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई, मशहूर फैशन डिजाइनर राफ लॉरेन, टेनिस के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी बिली जीन किंग, माइक्रोसॉफ्ट सीईओ सत्या नाडेला आदि लोग मौजूद रहे।