अब इंटरेस्ट-फ्री लोन पर खरीदिये iPhone, जानिए तरीका

864

नई दिल्ली।बीते दिनों भारत और चीन समेत कई देशों में सेल कम होने के चलते ऐपल को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। कंपनी के सीईओ टिम कुक ने कहा कि यह गिरावट कमजोर होती करंसी जैसे फैक्टर्स की वजह से हो सकती है और ऐपल बहुत जल्द अपनी प्राइसिंग स्ट्रैटिजी में बदलाव कर मार्केट्स में अपनी सेल बढ़ाएगा। इसी कोशिश के तहत पहले ऐपल ने चीन में सेलर्स पर प्राइस कम करने का दबाव बनाया था और अब कंपनी iPhone खरीदने के लिए इंटरेस्ट-फ्री लोन ऑफर कर रही है।

ऐपल ने चाइना में अलीबाबा ग्रुप की ओनरशिप वाले ऐंट फाइनेंशल सर्विस (पहले अली पे) को यहां रहने वाले हजारों लोगों को इंटरेस्ट-फ्री सर्विस देने के लिए पार्टनर बनाया है। इस कदम से आईफोन की मंथली कॉस्ट कम होगी, जो चाइना जैसे दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफोन मार्केट में ऐपल के काम आ सकती है। इसके अलावा चीन में आईफोन की सेल बीते दिनों तेजी से गिरी है। हालांकि ऐपल या ऐंट किसी की ओर से इसे अभी कंफर्म नहीं किया गया है।

बता दें, वॉल स्ट्रीट जर्नल ने वेरिफाइ किया है कि ऐंट की हुआबे लोन सर्विस ने कस्टमर्स से ऐपल प्रॉडक्ट्स में इनवेस्ट करने के लिए क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के लिए कहा है। इसी तरह का ऑप्शन चाइना के तीन बड़े बैंकों का क्रेडिट कार्ड्स यूज करने वाले लोगों को भी मिल रहा है। जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐपल अपने स्टोर्स में हुआबे की ओर से 12 और 24 महीनों का इंटरेस्ट फ्री पैकेज दे रहा है।

24 महीने का इंटरेस्ट-फ्री लोन ऑप्शन 25 मार्च को खत्म हो रहा है। इसके अलावा कंपनी पुराने फोन्स बदलने वाले यूजर्स को अडिशनल एक्सचेंज डिस्काउंट भी दे रही है। ऐपल को उम्मीद है कि इससे उसको 2018 की आखिरी तिमाही में हुए नुकसान की भरपाई हो पाएगी, साथ ही कंपनी को मार्केट में पुश मिलेगा। टिम कुक ने इसके लिए अमेरिका और चाइना के बीच पैदा हुए तनाव को जिम्मेदार ठहराया था।