अब आपकी वॉयस से होगी Lpg Cylinder की बुकिंग और पेमेंट

0
314

नई दिल्ली। भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने ऐसे रसोई गैस (एलपीजी) उपभोक्ताओं जिनके पास स्मार्टफोन या इंटरनेट की सुविधा नहीं है, उनके लिए ‘वॉयस’ आधारित डिजिटल भुगतान की सुविधा शुरू की है। बीपीसीएल ने आवाज या वॉयस के जरिये डिजिटल भुगतान सुविधा की पेशकश करने के लिए अल्ट्राकैश टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी की है।

इसके साझेदारी के तहत भारतगैस के उपभोक्ता ‘यूपीआई 123 पे’ के जरिये रसोई गैस सिलेंडर की बुकिंग कर सकते हैं और उसका भुगतान भी कर सकते हैं। कंपनी ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा, ‘‘इस सुविधा की शुरुआत से ग्रामीण इलाकों में भारतगैस के चार करोड़ उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा।’’

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा पिछले सप्ताह यूपीआई 123पे शुरू करने की घोषणा के बाद अपने उपभोक्ताओं को यह सेवा देने वाली बीपीसीएल देश की पहली कंपनी है। इस साझेदारी के जरिये भारतगैस के ग्राहक बिना इंटरनेट वाले मोबाइल से एक सामान्य नंबर 080-4516-3554 पर कॉल कर, भारतगैस के सिलेंडर को बुक कर सकेंगे। वे इसके जरिये भुगतान भी कर सकते हैं।

BPCL ने कहा, यह सुविधा हमारे ग्रामीण ग्राहकों को डिजिटल भुगतान का विश्वास दिलाएगी, जो अब उसी स्वतंत्रता और पारदर्शिता का आनंद लेंगे, जो अब तक केवल स्मार्टफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध थी। लॉन्च के पहले के महीने के दौरान, 13,000 से अधिक भारतगैस ग्राहकों ने 1 करोड़ रुपये से अधिक का लेन-देन किया, यह दिखाता है कि अगले बारह महीनों में 100 करोड़ रुपये के लेनदेन की उम्मीद की जा सकती है।

बीपीसीएल के कार्यकारी निदेशक प्रभारी (एलपीजी) संतोष कुमार ने कहा, भारत में अभी भी फीचर फोन यूजर्स की एक बड़ी संख्या है। इसके अलावा, शहरी क्षेत्रों में भी, कई उपयोगकर्ता डिजिटल भुगतान के पूरी तरह से सुरक्षित तरीकों की तलाश कर रहे हैं। भारत सरकार के साथ भी उज्ज्वला योजना जैसी योजनाओं के माध्यम से एलपीजी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए, यह सुविधा ग्रामीण बाजारों में और अधिक पैठ बनाने में मदद करेगी।