अदरक का अधिक सेवन फायदे की जगह कर सकता है नुकसान, जानिए कैसे

90

-डॉ. सुधींद्र श्रृंगी (एमडी आयुर्वेद )
कोटा। अदरक में मौजूद कई औषधीय गुण सेहत के लिए वरदान हैं। बावजूद इसके अदरक का ज्यादा सेवन करने से सेहत को फायदे की जगह कई बड़े नुकसान होने लगते हैं। आइए जानते हैं जरूरत से ज्यादा अदरक खाने के ऐसे ही कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में।

अदरक का अधिक सेवन करने से नुकसान-

हृदय से जुड़ी समस्याएं-
यूं तो अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण इसे दिल की सेहत के लिए अच्छा बनाते हैं। लेकिन अदरक का अधिक मात्रा में सेवन दिल की धड़कन में अनियमितता, धुंधली दृष्टि और अनिद्रा जैसी समस्याओं का खतरा पैदा कर सकता है। अनिद्रा को रक्तचाप और दिल की बीमारियों को बढ़ाने वाले कारक के तौर पर जाना जाता है। ऐसे में इन समस्याओं से बचने के लिए अदरक का सेवन अधिक मात्रा में करने से बचें।

डायबिटिज-
अदरक का अधिक सेवन ब्लड शुगर लेवल को भी कम कर सकता है। जिन शुगर रोगियों का डायबिटिज लेवल पहले से ही सामान्य से कम रहता है उन्हें अदरक का ज़्यादा सेवन करने से बचना चाहिए। अदरक का ज्यादा सेवन ब्लड शुगर लेवल को अचानक कम करके हाइपोग्लाइसीमिया की स्थिति बना सकता है।

लो ब्लड प्रेशर की समस्या-
जिन लोगों को ब्लडप्रेशर लो रहने की शिकायत रहती है, उन्हें अदरक का सेवन संभलकर करना चाहिए। अदरक की ज्यादा मात्रा उनकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकती है। अदरक में खून पतला करने का गुण (ब्लड थिनर)मौजूद होता है। जिसकी वजह से लो बीपी वाले लोगों की समस्या बढ़ सकती है।

सीने में जलन होना-
कच्‍ची अदरक का सेवन करने से सीने में जलन महसूस हो सकती है। दरअसल, अदरक का सेवन अधिक करने से एस‍िड र‍िफ्लक्‍स की समस्‍या बढ़ जाती है। कई बार ये दर्द सीने के ह‍िस्‍से में भी होने लगता है। ज‍िन लोगों को हार्ट से जुड़े रोग हैं, उन्‍हें कच्ची अदरक खाने से बचना चाह‍िए।

पेट में गैस बनने की समस्‍या-
कच्‍ची अदरक का सेवन करने से पेट में गैस बनने की समस्‍या हो सकती है। अदरक की तासीर गरम होती है। इसका सेवन सब्‍जी में पकाकर किया जाता है। लेकिन आप अगर कच्‍ची अदरक का सेवन अधिक करते हैं तो ऐसा करने से आपको पेट दर्द,गैस और अपच की समस्या हो सकती है।

रोजाना कितना अदरक खाना सुरक्षित-

  • आम व्यक्ति- 5ग्राम अधिकतम
  • गर्भवती महिला-2.5 ग्राम
  • हाइपोग्लाइसीमिक पेशेंट-3 ग्राम
  • पेट खराब होने पर-1.2 ग्राम
  • वेट लॉस के लिए-1 ग्राम