WhatsApp पर अब पर्सनल चैट और फोटोज कोई नहीं देख पाएगा

0
420

नई दिल्ली। WhatsApp अपने यूजर्स की परेशानी कम करने के लिए नए-नए फीचर्स लाता रहता है। इसी कड़ी में अब व्हाट्सऐप एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। इस फीचर के आने के बाद आपकी WhatsApp चैट पहले से ज्यादा सेफ हो जाएगी। व्हाट्सऐप जल्द अपने ऐप में ‘एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड बैकअप’ (End-To-End Encrypted Backups) के ऑप्शन को जोड़ने वाला है। आइए आपको बताते हैं इस फीचर से जुड़ी बातों के बारे में:

WaBetaInfo द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि यदि आप इस ऑप्शन को इनेबल करते हैं, तो व्हाट्सऐप आपकी किसी भी पर्सनल चैट और फोटोज किसी के साथ भी शेयर नहीं करेगा, साथ ही खुद WhatsApp भी आपके पर्सनल मेसेज नहीं पढ़ पाएगा।

एन्क्रिप्शन सुविधा ऐसे करेगी काम
WhatsApp अभी इस सर्विस की टेस्टिंग कर रहा है और जल्द ही इस फीचर को जारी करने की भी उम्मीद की जा रही है। एक सोर्स ने व्हाट्सऐप के 2।21।10।2 Android वर्जन में इस सुविधा को देखा है। बता दें कि चैट बैकअप के लिए एन्क्रिप्शन सुविधा को इनेबल करने के लिए, आपको एक पासवर्ड सेट करना होगा।

जब आप किसी भी डिवाइस पर WhatsApp को रिस्टोर करते हैं, तो आपको इसे डिक्रिप्ट करने के लिए रजिस्टर्ड पासकोड टाइप करने के लिए कहा जाएगा। जिसके बाद कोई भी इस आपके पर्सनल कंटेंट को नहीं देख सकेगा। क्योंकि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन इसे अनऑथोराइज एक्सेस से बचा लेगा।

जब चैट बैकअप एन्क्रिप्ट सुविधा इनेबल हो जाएगी तब WhatsApp पासवर्ड बदलने या डिसएबल एन्क्रिप्शन का ऑप्शन भी देगा। जानकारी के मुताबिक यह पासवर्ड आपका निजी होगा इसे व्हाट्सऐप या फेसबुक के साथ शेयर नहीं करने होगा।

पासवर्ड खो जाए तो ये करना होगा
WaBetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक यह ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप पासवर्ड खो देते हैं या भूल जाते हैं तो व्हाट्सऐप एन्क्रिप्टेड एंड-टू-एंड बैकअप को रिस्टोर करने में आपकी मदद कर सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा लगता है कि WhatsApp एक रिकवरी key बनाएगा, जब आप पासवर्ड खो देंगे या भूल जाएंगे तो आप उस रिकवरी key का यूज कर अपने बैकअप को रिस्टोर करलेंगे।