TikTok की टक्कर में गूगल लाया विडियो मेकिंग ऐप Tangi

1281

नई दिल्ली। विडियो मेकिंग ऐप TikTok भारत में काफी पॉप्युलर हो चुका है। भारत समेत दुनियाभर में इसका बड़ा यूजर बेस है। इसी को देखते हुए अब दिग्गज टेक्नॉलजी कंपनी गूगल भी नया शॉर्ट विडियो मेकिंग ऐप ले आई है, जिसका नाम Google Tangi है। इस ऐप को गूगल की Area 120 टीम ने तैयार किया है।

कंपनी का कहना है कि यह एक सोशल विडियो शेयरिंग ऐप है जिसपर छोटे How To (किसी जटिल काम को घर पर ही आसानी से करने का तरीका) विडियो शेयर किए जा सकते हैं, ताकि लोग कुछ नया सीख सकें।

क्या है गूगल का Tangi ऐप
टिकटॉक की तरह इस ऐप पर भी यूजर्स 60 सेकेंड तक के विडियोज बना सकते हैं। जहां टिकटॉक ऐप का इस्तेमाल एंटरटेनमेंट के लिए ज्यादा किया जाता है वहीं इस ऐप को खास एजुकेशनल उद्देश्य के लिए तैयार किया गया है। इसमें विडियोज के लिए DIY, कुकिंग, लाइफस्टाइल, आर्ट, फैशन और ब्यूटी जैसी अलग-अलग कैटिगरी दी गई हैं।

फिलहाल यह ऐप ऐपल के ऐप स्टोर और web पर डाउनलोड के लिए मुफ्त में उपलब्ध है। यह यूरोपियन यूनियन को छोड़कर दुनियाभर के सभी इलाकों में उपलब्ध है। हालांकि फिलहाल यह गूगल प्ले स्टोर पर नहीं आया है।

ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए यह कब तक उपलब्ध होगा इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। गूगल ने बताया कि फिलहाल सीमित लोग ही इस ऐप पर विडियो अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को पहले वेटलिस्ट ज्वाइन करनी होगी।