Tesla की यह इलेक्ट्रिक SUV सिंगल चार्ज पर चलेगी 482 किमी.

1002

नई दिल्ली।इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Tesla ने अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी Model Y से पर्दा उठा दिया। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा है कि यह कॉम्पैक्ट एसयूवी Model 3 वाले प्लैटफॉर्म पर बनाई गई है। Tesla Model Y का लॉन्ग रेंज वर्जन बाजार में पहले आएगा, जो एक बार फुल चार्ज करने पर 300 माइल यानी 482 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। इसकी कीमत 47 हजार डॉलर यानी करीब 32.41 लाख रुपये है।

टेस्ला मॉडल Y का स्टैंडर्ड वर्जन 2021 में उपलब्ध होगा, जिसकी कीमत 39 हजार डॉलर यानी करीब 26.90 लाख रुपये है। यह वर्जन एक बार चार्ज करने पर 230 माइल यानी करीब 370 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। टेस्ला की इस नई इलेक्ट्रिक एसयूवी में 7-सीटर का ऑप्शन भी दिया गया है, जिसके लिए 3000 डॉलर यानी करीब 2 लाख रुपये अतिरिक्त देने पड़ेंगे।

कंपनी का दावा है कि टेस्ला मॉडल Y के लॉन्ग रेंज वर्जन की टॉप स्पीड 209 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह वर्जन मात्र 5.5 सेकंड्स में 0 से 96 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकता है। इलेक्ट्रिक एसयूवी के स्टैंडर्ड वर्जन की टॉप स्पीड 164 किलोमीटर प्रति घंटा है और 5.9 सेकंड्स में यह वर्जन 0-96 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकता है। 2020 में इस एसयूवी के लॉन्ग रेंज वर्जन की डिलिवरी शुरू होगी। शुरुआत में यह अमेरिकी बाजार में उपलब्ध होगी।

जल्द ही भारत की सड़कों पर भी टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें दौड़ती नजर आएंगी। टेस्ला के सीईओ Elon Musk ने कहा है कि इस साल या अगले साल तक कंपनी निश्चित रूप से भारत में एंट्री कर लेगी। भारत में इसकी कारें 35 लाख से 55 लाख रुपये के बीच में आने वाली हैं। बता दें कि टेस्ला अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी है। यह हाई परफॉर्मेंस स्पोर्ट्स इलेक्ट्रिक कारें बनाने के लिए जानी जाती है। इलेक्ट्रिक कारों के अलावा कंपनी एनर्जी सेक्टर में भी काम करती है।