NTSE में हर चौथा स्काॅलर एलन कॅरियर से

1111

कोटा। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई-2018) द्वितीय चरण के परिणाम जारी हो गए हैं। परिणामों में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के विद्यार्थियों ने एक बार फिर श्रेष्ठता सिद्ध की है। राष्ट्रीय परिणामों के आधार पर औसत निकालें तो कुल चयनित में एक चौथाई विद्यार्थी एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से है यानी हर चौथा एनटीएसई स्काॅलर एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से है।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि एनसीईआरटी द्वारा जारी परिणामों में देशभर में 1027 विद्यार्थियों को चयनित घोषित किया गया है। जिसमें एलन से जुड़े 286 विद्यार्थियों का चयन सुनिश्चित हुआ है। इसमें क्लासरूम कोचिंग के 156, वर्कशाॅप के 92 तथा दूरस्थ शिक्षा से 38 विद्यार्थी एलन से जुड़े हुए हंै।

विद्यार्थियों को 2000 रुपये तक की स्काॅलरशिप
माहेश्वरी ने बताया कि केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा द्वितीय चरण में चुने जाने वाले विद्यार्थियों को मासिक स्काॅलरशिप दी जाती है। इसके प्रथम चरण की परीक्षा नवम्बर माह में स्टेट बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है। इसमें करीब 5 हजार विद्यार्थियों को द्वितीय चरण के लिए चुना जाता है।

द्वितीय चरण की परीक्षा के बाद करीब 1000 विद्यार्थियों को कटआॅफ माक्र्स के हिसाब से चयनित किया जाता है, इस इस वर्ष यह संख्या 1027 है। अंतिम चरण में राष्ट्रीय स्तर पर चयनित विद्यार्थियों को 11वीं और 12वीं में प्रतिमाह स्काॅलरशिप 1250 रुपये मिलेगी।

ग्रेजुएशन और पीजी स्तर पर उन्हें 2 हजार रुपये प्रतिमाह यानी सालाना 24 हजार रुपये स्काॅलरशिप मिलेगी। गौरतलब है कि एनटीएसई के प्रथम चरण में विभिन्न राज्यों से 4 हजार चयनित विद्यार्थी दूसरे चरण की परीक्षा देते हैं।