MG Hector होगी भारत में लॉन्च होने वाली पहली ‘इंटरनेट कार’

0
921

नई दिल्ली। ब्रिटेन की कार कंपनी MG Motor ने मंगलवार को भारत में अपनी पहली SUV MG Hector के फीचर्स से पर्दा उठाया। कंपनी का दावा है कि यह भारत में पहली ऐसी कार होगी, जो इंटरनेट से जुड़ी है। MG Hector जून में भारतीय बाजार में लॉन्च की जाएगी। एमजी मोटर ने बताया कि उसने इस कनेक्टेड कार (इंटरनेट से जुड़ी) को ग्लोबल टेक्नोलॉजी कंपनियों के साथ मिलकर विकसित किया है।

एमजी मोटर ने बताया कि इस एसयूवी में कंपनी ने ‘iSMART नेक्स्ट-जेनरेशन’ टेक्नोलॉजी दी है, जिसकी मदद से यह इंटरनेट से जुड़ी कई तरह की सेवाएं देने में सक्षम कार है। इसे विकसित करने के लिए उसने माइक्रोसॉफ्ट, अडोबी, अनलिमिट, सैप, सिस्को, गाना, टॉमटॉम और नुएंस जैसी कंपनियों के साथ साझेदारी की है। आईस्मार्ट नेक्स्ट जेनरेशन सिस्टम को आईस्मार्ट मोबाइल ऐप से भी चलाया जा सकता है।

इस कार में आईस्मार्ट नेक्स्ट जेनरेशन से जुड़ी एक स्क्रीन है, जो वर्टिकल इंटरफेस के साथ डिजाइन की गई है। यह इंटरफेस ड्राइवर को केवल स्क्रीन टच करने या वॉयस कमांड से पूरी कार को कंट्रोल करने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा इसमें एंटरटेनमेंट के लिए भी पर्याप्त कॉन्टेंट है। नेटवर्क से जोड़े रखने के लिए इस एसयूवी में एक M2M सिम है। एमजी हेक्टर 5G के लिए तैयार किए गए इंटरनेट प्रोटोकॉल वर्जन6 (IPV6) से लैस है।

कंपनी के इंडियन ऑपरेशन्स के प्रेजिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव चाबा ने कहा, ‘कार के साथ इंटरनेट का इंटीग्रेशन कई तरह की सुविधाएं देता है, जो भारत में एमजी के ग्राहकों के लिए एक शानदार अनुभव सुनिश्चित कर सकता है। एक एम्बेडेड सिम कार्ड और ओटीए के साथ एमजी हेक्टर बेहतरीन ड्राइविंग का अनुभव देगी। इसके अलावा भारत में 5G नेटवर्क आने पर एमजी अपनी गाड़ियों में ड्राइविंग अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए लेटेस्ट फीचर्स जोड़ पाएगी।’