KVPY में टॉप 10 में एलन के 5 स्टूडेंट्स का चयन

2375

कोटा। देश की मेडिकल व इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं में श्रेष्ठ परिणाम देने के साथ-साथ एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स अन्य परीक्षाओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं। विज्ञान एवं शोध के क्षेत्र में स्टूडेंट्स को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाय) 2018 स्टेज-2 (फैलोशिप) के परिणामों में एलन स्टूडेंट्स ने टाॅप स्टूडेंट्स में जगह बनाई है।

निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि 11वीं व 12वीं कक्षा के स्तर पर होने वाली इस परीक्षा के परिणामों में दोनों कक्षाओं के टाॅप 10 में शामिल 20 स्टूडेंट्स में से 5 स्टूडेंट्स एलन से हैं। ये सभी क्लासरूम स्टूडेंट्स हैं। संस्थान से कुल 460 स्टूडेंट्स का चयन हुआ है। कक्षा 11 के एसए वर्ग में क्लासरूम स्टूडेंट पार्थ द्विवेदी ने अखिल भारतीय स्तर पर छठा तथा नियति मेहता ने अखिल भारतीय स्तर पर नवां स्थान प्राप्त किया।

इसके साथ ही कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों के लिए एसएक्स वर्ग में क्लासरूम स्टूडेंट हर्षिल वगादिया ने अखिल भारतीय स्तर पर तृतीय, कार्तिकेय गुप्ता अखिल भारतीय स्तर पर छठे तथा जयेश सिंगला अखिल भारतीय स्तर पर 10वें स्थान पर जयेश सिंगला रहे।

460 स्टूडेंट्स का चयन
माहेश्वरी ने बताया कि केवीपीवाय स्टेज 2 के कुल परिणाम संख्यात्मक दृष्टि से भी अच्छे रहे। बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स सफल हुए। केवीपीवाय स्टेज 2 में 460 स्टूडेंट्स सफल हुए। इसमें 366 स्टूडेंट्स क्लासरूम प्रोग्राम तथा 94 स्टूडेंट्स डिस्टेंस लर्निंग से जुड़े हैं।