Jee Main Paper Analysis: केमिस्ट्री आसान, फिजिक्स मध्यम, मैथ्स रहा कठिन और लेंदी

19

कोटा। Jee Main Paper Analysis:नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से शनिवार को आयोजित जेईई मेन-2024 एग्जाम में पेपर का कठिनाई स्तर मध्यम से कठिन रहा। पहली पारी में जहां मैथ्स परम्परागत रूप से कठिन और लेंदी तो केमिस्ट्री आसान और फिजिक्स माध्यम रहा।

मोशन एजुकेशन के संस्थापक और सीईओ नितिन विजय ने बताया कि शनिवार को पहली पारी में कुल मिलाकर कठिनाई लेवल मध्यम रहा। एग्जाम देने वाले विद्यार्थियों का कहना है कि जनवरी सत्र से तुलना की जाए तो इसको कठिन माना जा सकता है। मैथ्स कठिन और लम्बा था। इसमें वेक्टर, 3डी से 2 से 3 सवाल पूछे गए। कैलकुलस, डिफरेंशियल एक्वेशन, अलजेब्रा, पेरमुटेशन और कॉम्बिनेशन, इंटीग्रेशन से सवाल थे।

फिजिक्स आसान से मध्यम और फॉर्मूला आधारित रहा तो केमिस्ट्री आसान और एनसीईआरटी आधारित था। फिजिक्स में जहां सेमीकंडक्टर, केटीजी, मॉर्डन फिजिक्स और हीट और थर्मोडाइनेमिक्स, कायनेमेटिक्स, ग्रेविटेशन, सर्कुलर मोशन, मैग्नेटिस्म, वेव ऑप्टिक्स, करंट इलेक्ट्रिसिटी, इलेक्ट्रोस्टेटिक्स से सवाल पूछे गए।

केमिस्ट्री में ऑर्गेनिक और इनऑर्गेनिक संतुलित रही। फिजिकल केमिस्ट्री कम थी। केमिकल बॉन्डिंग, जनरल आर्गेनिक केमिस्ट्री , अल्कोहल , ईथर और फिनॉल , एरिल और एल्काइल, हेलाइड्स, कोआर्डिनेशन कंपाउंड्स, स्टोइकियोमेट्री, पीरियाडिक टेबल, एलेक्ट्रोकेमिस्ट्री , थर्मोडाइनेमिक्स, एटॉमिक स्ट्रक्चर से प्रश्न आए।
कोई भी सवाल पाठ्यक्रम से बाहर का नहीं था।