IRCTC की सुरक्षा में सेंध: 1 मिनट में बुक किए 426 कन्‍फर्म रेल टिकट

636

अहमदाबाद। IRCTC अपने ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लैटफॉर्म को लगातार मजबूत कर रही है ताकि कोई नियमों से इतर जाकर रेल टिकट बुक नहीं कर सके। उसने नई बुकिंग साइट भी लॉन्च की, लेकिन उसकी कोशिशें कामयाब नहीं हो पा रही हैं। गुजरात के एक टिकट बुकिंग एजेंट ने तो IRCTC की तैयारियों की ऐसी पोल-पट्टी खोली कि हर कोई हैरत में है। अहमदाबाद के इस एजेंट ने एक मिनट से भी कम समय में 426 रेलवे टिकट बुक कर दिए और सब-के-सब कन्फर्म।

आमतौर पर आईआरसीटीसी से एक कन्‍फर्म टिकट बुक करने पर 90 सेकंड लगते हैं, लेकिन अहमदाबाद के मोहसिन इल्लियासभाई जलियावाला ने एक मिनट के अंदर 11.17 लाख रुपये के 426 टिकट बुक किए। आरपीएफ इंस्‍पेक्‍टर ग्रेसियस फर्नांडिज ने कहा कि जलियावाला ने एक टिकट 30 या 45 सेकंड में बुक कर लिया और सभी टिकट कन्‍फर्म हैं। एक रेलवे टिकट एजेंट अपने निजी आईडी से टिकट बुक नहीं कर सकता है, लेकिन जलियावाला ने कई निजी आईडी का इस्‍तेमाल करते हुए इतने सारे टिकट बुक कर लिए।

एजेंट के खिलाफ मामला दर्ज
फर्नांडिज ने कहा, ‘लगता है एजेंट ने टिकटों की अवैध बुकिंग के लिए बाजार में उपलब्‍ध कई तरह के सॉफ्टवेयर में से किसी एक का इस्‍तेमाल किया है।’ इस बीच आरपीएफ ने जलियावाला के खिलाफ मामला दर्ज किया है। जलियावाला फरार चल रहा है। इन 426 टिकटों में से 139 पर अभी यात्रा शुरू नहीं हुई है।

287 टिकटों पर यात्रा पूरी
अधिकारियों ने इन 139 टिकटों को ब्‍लॉक कर दिया है और जिन लोगों के नंबर मौजूद थे, ऐसे यात्रियों को सूचित कर दिया है। इन 139 टिकटों की कीमत 5.21 लाख रुपये है। अब तक 287 टिकटों पर यात्री अपनी यात्रा पूरी कर चुके हैं। आरपीएफ ने यात्रा कर चुके सुरेंद्रनगर एक व्यक्ति की तलाश की। उसने पूछताछ में बताया कि जलियावाला ने उसका हरिद्वार के लिए टिकट बुक‍ किया था।