Youtube पर अब म्यूजिक विडियोज के ऑर्गेनिक व्यूज ही होंगे काउंट

787

नई दिल्ली।विडियो प्लैटफॉर्म यूट्यूब ने अपने म्यूजिक चार्ट सिस्टम में एक बड़ा बदलाव किया है और अब म्यूजिक विडियोज पर व्यूज पहले की तरह काउंट नहीं होंगे। प्लैटफॉर्म ने यह फैसला इस बात के सामने आने के बाद लिया कि किस तरह आर्टिस्ट और म्यूजिक लेबल्स अपने विडियोज पर व्यूज बढ़ाने के तरीके आजमा रहे थे और सामने आ रहा था कि बहुत बड़ी संख्या में यूजर्स उनके विडियो देख रहे हैं, जबकि ऐसा नहीं था।

The Verge ने शुक्रवार को यूट्यूब के एक ब्लॉग पोस्ट का जिक्र करते हुए लिखा कि कंपनियों के म्यूजिक चार्ट्स कैल्कुलेशन में यूट्यूब अब ‘ऐडवर्टाइजिंग व्यूज’ को काउंट नहीं करेगा। इसकी जगह सबसे ज्यादा देखे गए म्यूजिक विडियोज की रैंकिंग ऑर्गेनिक प्लेज पर बेस्ड होगी।

यूट्यूब ने पोस्ट में लिखा, ‘इंडस्ट्री में ज्यादा पारदर्शिता लाने के लिए और ऑफिशल चार्टिंग कंपनियों जैसे- बिलबोर्ड और नीलसन की पॉलिसी को देखते हुए हम अब पेड ऐडवर्टाइजमेंट व्यूज को यूट्यूब के यूट्यूब म्यूजिक चार्ट्स कैल्कुलेशन में शामिल नहीं करेंगे। आर्टिस्ट्स को अब ऑर्गेनिक प्लेज से मिले व्यू काउंट्स के आधार पर रैंक किया जाएगा।’

ऑर्गेनिक व्यूज होंगे काउंट
साथ ही 24-घंटे के रेकॉर्ड डेब्यू को रिपोर्ट करने का तरीका भी बदलते हुए अब यह केवल ऑर्गेनिक सोर्स से मिले व्यूज पर बेस्ड होगा, जिसमें विडियो का डायरेक्ट लिंक और सर्च रिजल्ट्स शामिल हैं। ब्लॉग पोस्ट में यूट्यूब ने कहा, ‘यूट्यूब के 24-घंटे के रेकॉर्ड डेब्यू ऐसे विडियो होंगे जिन पर यूट्यूब पब्लिक रिलीज के पहले 24 घंटे में ऑर्गेनिक सोर्स से सबसे ज्यादा व्यूज आए होंगे। इन सोर्सेज में विडियो का डायरेक्ट लिंक, सर्च रिजल्ट्स, किसी और साइट पर एंबेड विडियो और यूट्यूब होम पेज, वॉच नेक्स्ट और ट्रेंडिंग जैसे फीचर्स शामिल होंगे।’

हिट हुआ था बादशाह का रैप
हाल ही में इंडियन रैपर बादशाह ने यूट्यूब का वन-डे रेकॉर्ड जुलाई में तोड़ दिया था और उनके गाने ‘पागल’ को एक दिन में 75 मिलियन व्यूज मिले थे। बादशाह के इस गाने ने BTS के 74.6 मिलियन व्यूज को पीछे छोड़ दिया था। हालांकि, माना जा रहा है कि रैपर के टोटल व्यूज को अलग-अलग तरीके से पुश करके बढ़ाया गया था।